home page

Alcohol addiction : एकदम शराब छोड़ने से शरीर पर होता है ये असर, जान लें क्या कहते है एक्सपर्ट

quit drinking alcohol : सभी लोग जानते हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग फिर भी शराब पीना नहीं छोड़ते है। कुछ लोग कभी-कभी शराब का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग रोजाना ही शराब (alcohol consumption) पीते हैं। रोजाना शराब पीने से इसकी लत लग जाती है, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। इससे लिवर डैमेज होता है। वहीं अगर कोई व्यक्ति शराब छोड़ना चाहता है, तो इससे अच्छी कोई बात नहीं हो सकती, लेकिन शराब छोड़ने के भी नुकसान हो सकते हैं। अचानक शराब छोड़ने के भी बहुत से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। आइए नीचे खबर में जान लें शराब छोड़ने को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय...
 | 
Alcohol addiction : एकदम शराब छोड़ने से शरीर पर होता है ये असर, जान लें क्या कहते है एक्सपर्ट

HR Breaking News, Digital Desk : Effects Of Suddenly Stop Drinking Alcohol- शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हर रोज लाखें लोग बेहिसाब शराब का सेवन करते है। यह चेतावनी इसकी बिक्री के साथ प्रचारित की जाती है। यह शरीर में जहर के रूप में काम करते हैं। इसके बाद भी लोग नहीं पीने से बाज नहीं आते। कुछ लोग तो इतनी हद कर देते हैं कि आखिरकार उन्हें इसकी लत ही लग जाती है। वो शराब छोड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन आसानी से छोड़ नहीं पाते हैं। कई बार बहुत से लोग ऐसा करते हैं कि वो इसे लेकर मजबूती से फैसला करते हैं और अचानक ही शराब से पूरी तरह दूरी (sudden abstinence from alcohol) बना लेते हैं। क्या ऐसा करना सही होता है? इसका आपके शरीर पर कोई गलत प्रभाव तो नहीं पड़ता? आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि अचानक से शराब पीना छोड़ने (quit drinking alcohol) के चलते शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

अचानक शराब छोड़ने पर शरीर पर होगा ये असर

एक रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने वाला व्यक्ति (alcohol drinker) अगर एकदम से शराब पीना छोड़ दे तो वह डिप्रेशन में भी जा सकता है। इसके अलावा अचानक शराब छोड़ने पर आपको थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींदा न आना, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और फोकस न कर पाने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

शराब की तलब लगने पर होगी बेचैनी

बता दें कि धीरे-धीरे शराब छोड़ने (gradually quitting alcohol) की बजाय एक ही झटके में दूरी बनाने से आपको उसकी बहुत ज्यादा तलब लग सकती है। जिससे आपको बेचैनी भी होगी। अचानक शराब छोड़ने के चलते व्यवहार में भी बदलाव हो सकता है। अचानक शराब छोड़ने वाला व्यक्ति व्यवहार में चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है। इससे आपको सेहत पर भी विपरीत (alcohol harmful for health) असर पड़ सकता है। कोशिश करें कि शराब को धीरे-धीरे एक प्रक्रिया के तहत ही छोड़ें।

शराब छोड़ने से पहले लें डॉक्टर की सलाह 

आज के समय में जहां हर पार्टी में शराब ही चलती है, तब शराब छोड़ने का फैसला (decision to quit drinking) वाकई बहुत सराहनीय है, लेकिन बेहतर यही होगा कि इस पूरी प्रक्रिया में आप अपने डॉक्टर का भी सहयोग लें। क्योंकि हो सकता है कि शराब छोड़ने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़े। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे और इसकी वजह से होनी वाली किसी भी शारीरिक समस्या के प्रति सजग रहेंगे। 

शराब का सेवन छोड़ने की इच्छाशक्ति बहुत जरूरी

यदिआपने शराब छोड़ने का अटल फैसला लिया (how we can quit drinking) है तो फिर आपको अपने इस फैसले पर अडिग रहना होगा। इसके लिए आपको मजबूत इच्छाशक्ति की जरूरत होगी है और खुद पर बहुत कंट्रोल करना होगा। संभव है कि शराब छोड़ने के बाद आपको बहुत से लोग पीने के लिए ड्रिंक ऑफर करें, अगर इस स्थिति में आप खुद को संभाले रखते हैं तो आप शराब की लत से छुटकारा पा लेंगे। शराब छोड़ने की पूरी प्रक्रिया में आपको मानसिक तौर पर मजबूत बनना होगा।


जान लें कैसे छोड़े शराब पीना?


रोजाना या ज्यादा शराब पीने वाले व्यक्ति को अचानक शराब नहीं छोड़नी चाहिए। ऐसे व्यक्ति को धीरे-धीरे इसकी मात्रा घटा कर शराब छोड़नी (alcohol news) चाहिए। इसके लिए पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।

शराब छोड़ने के ये होते है फायदे 


शराब सबसे ज्यादा लिवर पर असर करता है, इससे सबसे ज्यादा लिवर खराब होता है। शराब छोड़ने से लिवर की सेहत के अच्छा है। शरीर एनर्जेटिक महसूस करता है और व्यक्ति को अच्छी नींद आती है।


शराब छोड़ने से एकाग्रता बढ़ती (Quitting alcohol increases concentration) है, व्यक्ति अपने काम पर फोकस कर पाता है। साथ ही स्किन भी अच्छी होती है।
शराब छोड़ने से वजन भी कम होता है, जिन्हें बीयर पीने की आदत होती है, उन्हें अक्सर बियर बैली होती है यानी उनकी तोंद निकल जाती है इससे भी छुटकारा मिलता है।