home page

Alcohol : एक पेग में कितनी शराब होती है, पीने वाले जान लें एक दिन की लिमिट

How Much Alcohol Is Safe For Health : पूरी दुनिया में शराब पीने वालों की तादाद अरबों में हो सकती है। युवाओं में शराब, बीयर या अन्य एल्कोहल वाली ड्रिंक्स पीने का शौक तेजी से बढ़ रहा है। फेस्टिव सीजन हो या न्यू ईयर सेलिब्रेशन, शराब पीने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। शराब की लिमिट पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग है। एक पुरुष के लिए जहां दो ड्रिंक यानी पेग काफी है वहीं महिला के लिए एक पेग की लिमिट सही मानी गई है।
 | 
Alcohol : एक पेग में कितनी शराब होती है, पीने वाले जान लें एक दिन की लिमिट

HR Breaking News, Digital Desk -बहुत से लोग हैं जो कि शराब पीते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं रोज शाम ढलते ही पेग बनाने लगते हैं तो कुछ लोग कभी-कभी पार्टी में या दोस्तों के साथ पीते हैं। शराब के शौकीन लोगों को इसका कितना सेवन करना चाहिए ये ऐसी बात है जिसके बारे में लोगों को पता होना जरूरी है। क्योंकि ज्यादा शराब सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति के लिए कितनी शराब पीना सही रहेगा-

 


इतनी पीने से सेहत पर नहीं होगा बुरा असर


शराब की बोतल खुलते ही पूरी रात पीके झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। जरूरी है कि समझदारी से अपनी लिमिट तय की जाए। शराब की लिमिट पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग है। एक पुरुष के लिए जहां दो ड्रिंक यानी पेग काफी है वहीं महिला के लिए एक पेग की लिमिट रखी गई है।
 

एक पेग में होती है कितनी शराब (How much alcohol is in one peg?)


जहां तक एक पेग में शराब की मात्रा का सवाल है तो लगभग 14 ग्राम शराब की मात्रा होती है। हालांकि अलग-अलग अल्कोहल की मात्रा वाली शराब के पेग में अंतर होता है। कोई शराब ऐसी होती है जिसमें 50 प्रतिशत तक अल्कोहल है तो किसी में 35 प्रतिशत होता है। ऐसे में पेग बनाते समय शराब की मात्रा का ध्यान रखें और लिमिट में पिएं।
 

ज्यादा शराब से सेहत खराब


ज्यादा शराब पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे न सिर्फ सेहत पर बुरा असर पड़ता है बल्कि सामाजिक तौर पर भी सम्मानित दृष्टि से नहीं देखते। घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं भी ज्यादा शराब पीने की वजह से होती रहती हैं। इसलिए जरूरी है कि शराब के शौकीन इसे लिमिट में पिएं।