home page

Liquor : शराब पीने के बाद क्यों चाटते हैं नींबू, जानिये क्या हैं इसके फायदे

liquor wine - दुनिया में शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है। गुम हो या फिर खुशी...शराब दोनों की साथी होती है। शादी पार्टी तो बहाना है पीने वालों को तो मौका चाहिए। कुछ लोग इतनी ज्यादा शराब पी लेते हैं कि उनसे उठा तक नहीं जाता। ऐसे में नींबू या खट्‌टी चीज खिलाने से नशा कुछ हद तक कम हो जाता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं शराब पीने के बाद नींबू चटाने से क्या फायदे मिलते हैं-  

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अक्सर हमें शादी-पार्टी में या होली के वक्त कई लोगों को नशे में झूमते हुए दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ लोग नशे में इतना खो जाते है उनको कोई होश ही नहीं रहता वे कहां है? ऐसे में आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि ज्यादा नशे वाले आदमी को नींबू चटवा दीजिए या कोई खट्टी चीज खिलवा दीजिए, जिससे उनका नशा उतर जाएगा. अब सवाल है कि क्या सच में नींबू चाटने से नशा उतर जाता है? या फिर यह एक गलत धारणा है. तो जानते हैं विज्ञान के हिसाब से क्या नींबू नशा उतारने में मदद करता है।

माना जाता है कि नींबू पीने से इससे तुरंत राहत मिलती है और कुछ देर बाद हालात बिलकुल सामान्य हो जाते हैं. तो जानते हैं इसकी क्या कहानी है और फिर ज्यादा नशा होने पर राहत देने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

कम नशे में होगा नींबू से फायदा

जानकार मानते हैं कि अगर किसी ने बहुत ज्यादा शराब पी रखी है तो उसे नींबू से कोई फायदा नहीं होने वाला है यह तरीका कम नशे में कारगर है. शराब पीने के बाद इंसान का लिवर उसे पचाने की कोशिश करता है।

इस प्रक्रिया में कुछ वक्त लगता है. बहुत जल्दी-जल्दी ज्यादा पीने के बाद हमारा लीवर उसे उस रफ्तार से पचा नहीं पाता और अल्कोहल हमारे खून में मिलने लगता है. इससे नशा होता है. ऐसे में लेमन जूस या नींबू चाटना तभी कारगर है, जब शराब का नशा कम हो, ज्यादा शराब के नशे में नींबू चाटना या लेमन जूस कोई काम नहीं करेगा।

क्या है इसके पीछे की साइंस

दरअसल, अमेरिकी (America) वेबसाइट नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के एक रिसर्च के अनुसार शराब से होने वाले लिवर पर नुकसान व लेमन जूस के बारे में अध्ययन किया गया।

PM मोदी कहां इन्वेस्ट करते हैं अपना पैसा? हो गया खुलासा

वहीं, इस अध्ययन को चूहों पर किया गया चूहों पर किए गए प्रयोगों से पता चला कि नींबू का रस शराब से होने वाले लिवर के नुकसान को कम करता है. विशेषज्ञों और रसायन शास्त्र के अनुसार नींबू का सिट्रिक एसिड (Citric Acid) शराब में एथेनॉल के साथ मिलकर एक ऐसा फंगस बनाता है जो शराब के दुष्प्रभाव को केवल कम कर सकता है।