home page

शिमला, मनाली, नैनीताल को छोड़कर Uttarakhand के इस हिल स्टेशन पर घूम रहे पर्यटक

Uttarakhand  : अगर आप भी इन गर्मियों की छुटि्टयां किसी ऐसी जगह बिताना चाहते हैं जो आपको हमेशा यादगार रहे तो ये जगह आपके लिए सबसे बेस्ट साबित होगी। यकीन मानिये इस हिल स्टेशन जैसा नजारा आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

 | 
शिमला, मनाली, नैनीताल को छोड़कर Uttarakhand के इस हिल स्टेशन पर घूम रहे पर्यटक

HR Breaking News (Delhi) : लैंसडाउन उत्तराखंड में स्थित एक छोटा सा शहर है. यह उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत शहर में से एक है. यहां आपको चारो ओर हरियाली ही हरियाली नजर आएगी. 

अगर आप भीड़ भाड़ से कहीं दूर शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आपको लैंसडाउन जरूर जाना चाहिए. गर्मियों के मौसम में हिल स्टेशन घूमना कई लोगों को पसंद करते है. अगर आपका भी कुछ ऐसा ही प्लान है तो आज हम आपको उत्तराखंड के लैंसडाउन हिल स्टेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.


उत्तराखंड राज्य के पौड़ी जिले में स्थित लैंसडाउन एक छावनी शहर है. जिसकी खूबसूरत देखते ही बनती है. उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित पहाड़ियों की गोद में बसा लैंसडाउन अपनी खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है. यहां आपको ऊंचे देवदार से भरे जंगलों का एक अलग ही अनोखा नजारा देखने को मिलेगा. 

ये भी जानें : Uttarakhand में भी है एक छोटा सा श्रीनगर, देखेंगे तो लगेगा जन्नत जैसा

बता दें यहां का मौसम पूरे वर्ष बेहद सुहावना रहता है. हर तरफ हरियाली आपको अलग दुनियां का एहसास कराती है. लैंसडाउन की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 1706 मीटर है. कहा जाता है कि इस जगह को अंग्रेजों ने पहाड़ों को काटकर बसाया था. उत्तराखंड के इस खूबसूरत पर्यटन स्थल की सैर आप कम बजट में आसानी से कर सकते हैं.


लैंसडाउन के सबसे ऊंचे प्वाइंट टिप ना टॉप की खूबसूरती भी आपको पसंद आएगी. इसके आस-पास आपको कई खूबसूरत पर्यटन स्थल भी मिल जाएंगे. फोटोग्राफी और वीडियो करने में भी मजा आएगा.

लैंसडाउन में कहां रुके

Hotels in Goa : ये हैं गोवा के सबसे सस्ते 5 लग्जरी होटल


लैंसडाउन में आपको रहने के लिए कई जगहें मिल जाएगी. होम स्टे से लेकर लग्जरी होटल तक यहां सब कुछ उपलब्ध है. यहां पर एक कमरे का किराया 500-1000 के बीच में है. अगर आपको कुछ नया ट्राई करना है तो आप किसी स्थानीय निवासी के घर में भी रुक सकते हैं. मार्च से जून के बीच यहां काफी खुशनुमा मौसम रहता है. इसीलिए आज ही यहां घूमने का प्लान बनाएं.

दिल्ली से लैंसडाउन जानें का बेस्ट तरीका (How to reach Lansdowne)

1) फ्लाइट से- हर भरे पहाड़ा, खूबसरक नजारों को ऊंचाई  से देखने का अलग मजा होता है। दिल्ली से करीब152 किमी की दूरी के साथ जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, देहरादून लैंसडाउन का निकटतम हवाई अड्डा है। दिल्ली से देहरादून के लिए रोजाना और बजट के अंदर उड़ानें हैं। इस के अलावा हवाई अड्डे से कैब, कार, बसें ली जा सकती हैं।


2) रेलवे- अगर आप ट्रेन से लैंसडाउन पहुंचने की योजना बना रहे हैं, तो आप कोटद्वार पहुंचें, यह लैंसडाउन पहुंचने के लिए यह निकटतम रेलवे स्टेशन है। कोटद्वार के लिए ट्रेन देर रात निकलती है और सुबह जल्दी पहुंचती है। लैंसडाउन कोटद्वार से 40 किमी दूर है और कोटद्वार से लैंसडाउन तक सस्ती कीमतों पर परिवहन मिल जाते है।

ये भी पढ़ें : पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट


3) दिल्ली से लैंसडाउन बाय रोड- दिल्ली से लैंसडाउन की दूरी 260 किमी है। ज्यादातर लोग फ्लाइट या ट्रेन चुनने के बजाय दिल्ली से लैंसडाउन के लिए रोड ट्रिप लेना पसंद करते हैं। दिल्ली से लैंसडाउन का सबसे छोटा रास्ता गाजियाबाद  मुरादानगर से होते हुए लैंसडाउन पहुंच सकते हैं।

क्या है बेस्ट ऑप्शन

दिल्ली से लैंसडाउन जाने के लिए आपको अपने बजट पर गौर करना चाहिए। अगर लो बजट ट्रिप है तो ट्रेन बेस्ट ऑप्शन है। वहीं बजट की टेंशन नहीं है तो आप फ्लाइट, कार या वोल्वो बस से भी जा सकते हैं।