home page

Refrigerator temperature : गर्मियों में इतने नंबर पर चलाना चाहिए फ्रिज, ऐसे करें सही सेटिंग

Refrigerator Tips in summer : फ्रिज हर मौसम के लिए ज़रूरी है। चाहे ठंड का मौसम हो या फिर गर्मी का, फ्रिज कभी भी बंद नहीं होता है। हम भारत में अलग-अलग हर तरह के मौसम देखते हैं, इसलिए कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ये समझ में नहीं आता है कि फ्रिज को कौन से टेम्प्रेचर (Refrigerator temperature) पर सेट करना चाहिए। गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अगर आप भी कंफ्यूज़ रहते हैं कि फ्रिज को कौन से टेम्प्रेचर पर सेट किया जाए तो हम इसमें आपकी मदद करेंगे। 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो, रेफ्रिजरेटर का यूज (use of refrigerator) अब तीनों मौसम गर्मी, सर्दी और बारिश में होता है, जिसमें रेफ्रिजरेटर का यूज सबसे ज्यादा गर्मियों में किया जाता है। रेफ्रिजरेटर में मौसम के हिसाब से इसे चलाने के लिए अलग-अलग मोड दिए जाते हैं। गर्मी के मौसम में रेफ्रिजरेटर में बचा हुआ खाना, फल-सब्जी और दूध-दही को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही रेफ्रिजरेटर को पानी ठंडा, जूस ठंडा और बर्फ जमाने के लिए भी यूज किया जाता है, लेकिन कई बार गर्मियों में यूजर्स अपनी फ्रिज को फुल स्पीड पर यूज करते हैं। जो की गलत है। इसलिए हम आपके लिए गर्मी में रेफ्रिजरेटर यूज करने की ट्रिक लेकर आए हैं।


इस ट्रिक में हम आपको बताएंगे की गर्मी के मौसम में रेफ्रिजरेटर को किस स्पीड पर चलाना चाहिए। अगर आप यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपका रेफ्रिजरेटर भी ठीक चलेगा। साथ ही उसकी सर्विस पर होने वाला खर्च तो बचेगा ही साथ ही आपको कम बिजली का बिल (electricity bill) देना पड़ेगा तो आइए जानते हैं रेफ्रिजरेटर को गर्मी में किस नंबर पर चलाना (What number should the refrigerator run on in summer?) चाहिए।

मॉर्डन रेफ्रिजरेटर में होते हैं कई मोड


वर्तमान समय में मार्केट में जो अब रेफ्रिजरेटर आ रहे हैं ये काफी हाईटेक (high tech refrigerator price) होते हैं। इन रेफ्रिजरेटर में कई मोड दिए जाते हैं, जिसमें आपको समर, विंटर और बारिश के अलग-अलग मोड दिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप रेफ्रिजरेटर को गर्मी में यूज कर रहे हैं तो इसे आप समर मोड में एक्टिव कर सकते हैं। आपको बता दें रेफ्रिजरेटर का समर मोड सबसे फास्ट होता है, जिसमे रेफ्रिजरेटर के अंदर जल्दी कूलिंग होती है।


साथ ही बर्फ भी जल्दी जमती है। समर मोड में रेफ्रिजरेटर बेशक सर्दी और बारिश वाले मोड से ज्यादा बिजली की खपत करता है, लेकिन ये ऑल टाइम हाई पर चलाने से कम ही बिजली खर्च करता है। ऐसे में अगर आप रेफ्रिजरेटर को समर मोड (refrigerator summer mode) पर चलाएंगे तो आपकी सर्विस और बिजली के खर्च में बचत होती।


जान लें कौन सा रेफ्रिजरेटर करना चाहिए इस्तेमाल


आज के समय में बाजार में इन्वर्टर रेफ्रिजरेटर (inverter refrigerator) आ रहे हैं। ये रेफ्रिजरेटर नॉर्मल फ्रिज के मुकाबले कम बिजली की खपत करते हैं। अगर आप कोई नया फ्रिज खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको इन्वर्टर फ्रिज ही खरीदना चाहिए। जिससे आपकी बिजली की खपत काम हो और पैसों की ज्यादा से ज्यादा बचत हो सके।

जान लें नॉर्मल रेफ्रिजरेटर को कैसे करें इस्तेमाल


यदि आपके घर में नॉर्मल रेफ्रिजरेटर (normal refrigerator mode) है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि नॉर्मल रेफ्रिजरेटर में आपको कूलिंग स्पीड (refrigerator cooling speed) का फीचर दिया गया होता है। ऐसे में आप गर्मी के मौसम में रेफ्रिजरेटर को ऑल हाई से थोड़ा कम रखकर चला सकते हैं। ऐसा करने से आपका रेफ्रिजरेटर लंबा चलेगा। साथ ही बिजली की भी बचत होगी।

फुल कूलिंग नहीं होती है सही


बहुत से लोगों का ये वहम है कि फ्रिज को एकदम तेज यानी कि एकदम ठंडे टेम्प्रेचर (cold temperatures in fridge) पर रखेंगे तो कूलिंग से खाना एकदम फ्रेश रहेगा। लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि आपने कभी ये भी देखा होगा कि तेज कूलिंग से खाने पर बर्फ की लेयर आ जाती है और खाना खराब हो जाता है। वहीं रेफ्रिजरेटर को फूल पर चलाने से बिजली की खपत (refrigerator power consumption) भी ज्यादा होती है। साथ ही आपको ज्यादा बिजली का बिल भी भरना पड़ता है।