home page

Relationship tips : महिलाएं ऐसे पुरुषों की ओर होती हैं जल्दी आकर्षित

Tips to impress a woman : ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को समझना बिल्कुल भी आसान नहीं है। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो महिलाओं को पुरुषों में बेहद आकर्षक लगते हैं। दरअसल, मुझे पुरुषों के बारे में कई छोटी-छोटी बातें पसंद हैं। आपको बता दें, ये बातें बिल्कुल आम हैं लेकिन इंसान के ये आकर्षक गुण हर किसी में नहीं पाए जाते हैं। आइए नजर डालते हैं इन गुणों पर-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - कई बार महिलाएं पुरुषों से पहली बार मिलते ही या कई बार देखने के बाद ही उनकी ओर आकर्षित होने लगती हैं। क्या इसे आकर्षण का नियम कहा जा सकता है? आख़िर वह क्या चीज़ है जो एक महिला को एक पुरुष की ओर आकर्षित करती है? इसे समझने के लिए वैज्ञानिक शोध भी किये गये हैं। शोध में कहा गया है कि कुछ ऐसे गुण बताते हैं कि किन कारणों से महिलाएं पुरुषों को पाकर उनकी ओर आकर्षित हो जाती हैं।

 

ज़बरदस्ती करने वाले पुरुष:

रटगर्स यूनिवर्सिटी की मानवविज्ञानी और सबसे ज्यादा बिकने वाली लेखिका हेलेन ई. फिशर का कहना है कि दुनिया भर में महिलाएं अभिव्यक्ति के आधार पर रुचि दिखाती हैं। ज़बरदस्ती करने वाले पुरुष उन्हें उतने आकर्षक (Dominant nature of men) नहीं होते। मतलब ये है कि महिलाएं चाहती हैं कि पुरुष उन्हें समझें और उनकी बातों पर ध्यान दें। उन्हें हर तरह की बात कहने (women prefer gentlemen) का मौका दें।

पर्सनालिटी में हो ऐसी बात:

वह समय गया जब यह माना जाता था कि जो पुरुष महंगे कपड़े पहनते हैं और शानदार कारें चलाते हैं, वे महिलाओं की पसंद (पुरुष के सर्वोत्तम गुण) बन जाते हैं। एक शोध में कहा गया है कि भले ही आप साइकिल चलाएं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपका व्यक्तित्व आपके चेहरे से झलकता है। बस आपकी पर्सनालिटी में ऐसी (what does women look in a partner)  बात हो जो उनका मन मोह ले। वो आपका भोला चेहरा भी हो सकता है। आप बेशक साधारण कपड़े पहनें लेकिन ये अहम है कि उसका सलीका क्या है।

 

बड़ी उम्र के पुरुषों को करती हैं पसंद:

2010 में 3,770 विषमलैंगिक वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला कि महिलाएं अक्सर अधिक उम्र के पुरुषों को पसंद करती हैं (पुरुषों के लिए टिप्स)। डंडी विश्वविद्यालय की लेखिका और मनोवैज्ञानिक फियोना मूर कहती हैं कि जहां महिलाएं आर्थिक रूप से (how to impress a woman) ज्यादा स्वतंत्र हो गई हैं, उन महिलाओं को शक्तिशाली और बड़ी उम्र के पुरुष आकर्षित करते हैं।

कांफिडेंट और समझदारी:

खैर, अगर दुनिया की बात करें तो पुरुषों और महिलाओं के बीच रिश्तों में उम्र का फासला खत्म हो गया है। ज्यादा उम्र के पुरुष (confident man) अनुभवी होने के कारण शायद महिलाओं को ज्यादा भाते हैं, फिर बढ़ी हुई उम्र के कारण उनकी पर्सनालिटी में एक कांफिडेंट और समझदारी भी आ जाती है। 

 

हल्की स्टाइलिश दाढ़ी:

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2013 के एक अध्ययन में महिलाओं ने साफ-चेहरा, हल्की दाढ़ी, भारी दाढ़ी, या पूरी दाढ़ी के (Woman love stylish beard) आकर्षण को वोट दिया। महिलाओं ने कहा कि सबसे आकर्षक पुरुष हल्की दाढ़ी वाले थे। हल्की दाढ़ी आजकल पूरी दुनिया के युवकों से लेकर पुरुषों में ट्रेंड है। वो हल्की स्टाइलिश दाढ़ी रखने में रुचि ले लेते हैं। इसमें वो साफसुथरे और आर्गनाइज भी लगते हैं।


 

सेंस ऑफ ह्यूमर:

महिलाओं को दयालु और सौम्य स्वभाव वाले पुरुष पसंद आते हैं। आमतौर पर महिलाओं को ऐसे पुरुष हमेशा पसंद आते हैं, जो विनम्र हों और उनके प्रति विचारशील हों।

हास्य की अच्छी समझ रखें और उसका प्रदर्शन भी करें। आमतौर पर ऐसे पुरुषों का स्वभाव महिलाओं के दिल को छू जाता है। वह उसके प्रति एक विशेष भावना महसूस करने लगती है।  कई अध्ययन यह भी बताते हैं कि महिलाएं उन पुरुषों की ओर अधिक आकर्षित होती हैं जो उन्हें हंसा सकें। ऐसी महिलाएं हमेशा सेंस ऑफ ह्यूमर (best personality of man) पसंद करती हैं। उन्हें हंसाने वाले पुरुष ना केवल जिंदादिल लगते हैं बल्कि जीवन को लेकर पाजिटीव ख्याल रखने वाले भी।

इसलिए पुरुषों के लिए यह समझना ज़रूरी है कि आकर्षण के नियम के अंतर्गत कौन सी चीज़ें आती हैं। लिहाजा पुरुषों को समझ लेना (tips to impress women) चाहिए अगर वो ये आदतें या व्यक्तित्व रखते हों तो संभव है कि महिलाओं को अपने प्रति आकर्षित कर रहे हों।