home page

Rishikesh Tour : Rishikesh से बस कुछ ही दूरी पर है ये कश्मीर जैसी जगह

Rishikesh Tour : अगर आप भी कुछ दिनों की छुट्टी लेकर कहीं हरियाली और ठंडी हवा के बीच सुकून भरे पल बिताना चाहते हैं तो देश की इस जगह आपको जरूर जाना चाहिए। इस जगह पर आपको कश्मीर में घूमने जैसा फील आएगी। आइए जानते हैं इस जगह पहुंचने का रास्ता। 

 | 
Rishikesh Tour : Rishikesh से बस कुछ ही दूरी पर है ये कश्मीर जैसी जगह

HR Breaking News, Digital Desk- हरियाली और ठंडी हवा के बीच सुकून भरे पल कौन नहीं बिताना चाहता। ऐसी व्यस्त जीवनशैली के बीच हर किसी को चाहिए कि वो एक या दो दिन के लिए प्रकृति के बीच बैठकर कुछ दिन आराम करे। लेकिन ऐसी जगह दिल्ली (Delh Tourist Place) के पास बहुत कम देखने को मिलती हैं, घूमने के लिए या तो लोगों को 5 से 6 दिन की छुट्टी लेनी पड़ती है या फिर कोई पास की जगह देखनी पड़ती है। दोनों चीजें एक साथ मिलना मुश्किल है।


लेकिन शायद अब आप अपनी ये दोनों इच्छाओं के साथ घूमना-फिरना कर सकते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसी जगह लेकर आएं हैं, जहां आपको कश्मीर में घूमने जैसा फील आ ही जाएगा। गंगोत्री से 25 किमी दूर हरसिल घाटी बेहद ही खूबसूरत जगह है। ऋषिकेश से गंगोत्री (Gangotri to Rishikesh) का रास्ता 270 किमी है। चलिए फिर आपको इस जगह के बारे में बताते हैं।


​हरसिल घाटी (Harsil Valley)के बारे में ​


कहते हैं इस जगह पर भगवान विष्णु ने हरी रूप ले लिया था और भागीरथी और जलधारी के तेज प्रभाव को कम करने के लिए भगवान विष्णु ने इस जगह पर पत्थर का रूप ले लिया था, जिससे इनके प्रचंड प्रवाह को कम किया जा सके। शुरुआत में इस जगह का नाम हरिशीला (Harishila) था, लेकिन बाद में एक अंग्रेजी अफसर ने इस जगह का नाम हरसिल रख दिया। हरसिल (Harsil Valley) एक घाटी थी, जिस वजह से इसे बाद में हरसिल घाटी कहा जाने लगा।

ये भी जानें : कर्मचारियों को मिलेगा 2 महीने का एरियर, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

​हरसिल (Harsil Valley)में देखने लायक जगह ​


धराली जगह


हरसिल घाटी (Harsil Valleyसे सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित धराली अपने सेब के बागों के लिए जाना जाता है। चीड़ के पेड़ों से घिरी ये जगह गंगा नदी के तट पर स्थित है। धराली में शिव मंदिर वहां का प्रमुख आकर्षण है।


​मुखवास गांव(Mukhwas Village) ​


देवी गंगा के घर के रूप में जाना जाने वाला यह गांव हरसिल घाटी(Harsil Valley) से सिर्फ 1 किमी की दूरी पर स्थित है। इस क्षेत्र में सर्दियों के दौरान भारी वर्षा होती है। इस दौरान भारी वर्षा के कारण इसे अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाता है, उस दौरान भक्त गंगोत्री के द्वार के रूप में गांव की पूजा करते है।

ये भी जानें :  किराएदार ने किया कब्जा तो मकान मालिक के पक्ष में हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

​केदार ताल(Kedar Tal) के बारे में ​


समुद्र तल से 4750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ​केदार ताल(Kedar Tal) थलय सागर, जोगिन 1, जोगिन 2, भृगुपंथ और अन्य प्रमुख हिमालयी चोटियों से घिरा हुआ है। यह राज्य की सबसे ऊंची झीलों में से एक है। यह जगह हर्षिल घाटी के आसपास कुछ बेहतरीन ट्रेक प्रदान करती है।


​डोडीताल झील ​


डोडीताल ट्रेक उत्तराखंड के हिमालय क्षेत्र में सबसे मनोरम ट्रेक में से एक है। हरसिल घाटी(Harsil Valleyके पास का यह क्षेत्र ऊंचे भूदृश्यों से समृद्ध है जो वर्ष के ठंडे महीनों के दौरान बर्फ से ढके रहते हैं। ट्रेक भागीरथी घाटी से शुरू होता है, जो 1,350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और एक रहस्यमयी जंगल(Mysterious forest) से होकर गुजरता है, जो 4,150 मीटर की ऊंचाई तक दरवा टॉप तक जाता है। 

ये भी देखें : डांस करते करते स्टेज पर लेट गई गोरी, वीडियो वायरल

​कैसे पहुंचें हरसिल ​


हवाई मार्ग से जाने के लिए आपको हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा पहुंचना पड़ेगा। यहां से आप लोकल टैक्सी भी लेकर जा सकते हैं। ट्रेन से ऋषिकेश (Rishikesh Railway Station) रेलवे स्टेशन जाकर लोकल बस या टैक्सी से भी हरसिल पहुंच सकते हैं। यहां फरवरी और मार्च के महीने में घूमने का कुछ अलग ही मजा है।