home page

tourist spots : जन्नत से कम नहीं है देश की ये 5 जगहें, जिंदगी में एक बार तो जरूर करें सैर

Most Beautiful Villages in India : अगर आप भी घूमने फिरने की शौकीन है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की उन पांच जगह के बारे में जो जन्नत से नहीं है कम, बताया जा रहा है कि देश की इन जगहों पर विदेश से भी लोग घूमने के लिए आतेहैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से।
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आमतौर पर जब भी घूमने-फिरने की बात आती है तो हम लोगों की जुबां पर सबसे पहले देश और विदेश के फेमस टूरिस्ट स्पॉट आ जाते हैं। हम सब यहीं घूमना चाहते हैं।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में कुछ ऐसे खूबसूरत गांव हैं,जहां कुदरत ने अपनी अलग ही नेमत बरसाई है। यहां के दिलकश नजारे ऐसे हैं, जो किसी का भी मन मोह लेंगे। अगर कहें कि इन गांवों की खूबसूरती के आगे आप बड़े-बड़े टूरिस्ट स्पॉट भूल जाएंगे। आइए जानते हैं इन गांवों के बारे में।

 

कल्प गांव


उत्तराखंड में समुद्र तल से 7500 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ों की गोद में बसा एक छोटा-सा गांव है कल्प। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस गांव में आकर वाकई सुकून मिलता है। 500 लोगों की आबादी वाले इस गांव में आने वाले टूरिस्टों के पास फॉरेस्ट ट्रेकिंग, पहाड़ी नदियां, झड़ने, स्थानीय स्वर्ण मंदिर और विलेज वॉक जैसे तमाम ऑप्शन उपलब्ध हैं।


गुनेह गांव


वैसे तो पूरा हिमाचल प्रदेश ही खूबसूरती के खजाने से भरा हुआ है। यहां के कोने-कोने में प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलती है। लेकिन अगर यहां के गांव की बात करें तो हिमालय की गोद में बसे गुनेह आना चाहिए। यहां कायानत की बेहिसाब खूबसूरती देखने को मिलती है। यहां आकर टूरिस्ट मॉनेस्ट्री, चाइना पास, बारोट वैली, विलेज वॉक जैसी जगह घूम सकते हैं।


मावल्यान्नौंग गांव


शिलॉंग की राजधानी मेघालय में मावल्यान्नौंग गांव को तो पहले एशिया का सबसे साफ-सुथरे गांव में शामिल हो चुका है। यहां की सफाई अच्छे खासे शहर को मात देती है। वहीं यहां के प्राकृतिक नजारे किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं। इसलिए यहां भी एक बार लाइफ में जरूर आना चाहिए।
 

मलाना 


हिमाचल प्रदेश में एक और गांव है मलाना। इस गांव की भी खूबसूरती अच्छे-अच्छे टूरिस्ट को फेल करती है। इस गांव की खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटियां हैं, जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती है। ये देखना भी अपने आप में बेहद सुखद होता है।