home page

Travel Tips : बुढ़ापा आने से पहले घूम लें ये 10 जगहें, फिर होगा पछतावा

10 Best places to visit in India: बुढ़ापे से पहले हर किसी का सपना होता है की अपनी पूरी जिंदगी अच्छे से जी ले। और ट्रैवेलिंग आपको ये मौका देता है। दरअसल ट्रैवेलिंग करने का अपना अलग ही मजा है। घूमने से न सिर्फ आपको नया एक्सपीरियंस (travelling experience) मिलता है बल्कि आपको बहुत कुछ सिखने को मिलता है। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे है तो इन खूबसूरत जगहों को, अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर ले नहीं तो जिंदगी में पछतावा रह जाएगा-
 | 
Travel Tips : बुढ़ापा आने से पहले घूम लें ये 10 जगहें, फिर होगा पछतावा

HR Breaking News (ब्यूरो)।  घुमना एक थैरेपी है, जिसके जरिए आप अपने जीवन को रंगीन बना सकते हैं और स्ट्रैस को दूर कर सकते हैं। जब भी आप नई-नई जगहों (Benefits of Travelling) को देखकर वापस अपने काम पर लौटते हैं, तो भीतर एक अलग सी एनरजी महसूस करते हैं और नई रचनात्मकता अपने साथ लेकर लौटते हैं।

साथ ही इसके जरिए आप कई तरह का ज्ञान इकट्ठा करते हैं और अपने जीवन को समृद्ध करते हैं। यहां हम आपको ऐसी 10 जगहों के (Best Places to Visit in India) बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने बुढ़ापे से पहले हर हाल में घूम लेना चाहिए नहीं तो आपको लगेगा कि आपने जीवन में कुछ मिस कर दिया है। ये सारी जगहें भारत में मौजूद हैं और इनकी खूबसूरती के कारण यहां देश ही नहीं बल्कि दुनिया (World’s Beautiful Places to Visit) के कोने-कोने से सैलानी आते हैं। आइये इन जगहों के बारे में जानते हैं |

 

RBI Rules for Mutilated Notes : आपके पास भी हैं 10, 20, 50, 100, 200 और 500 रुपये के फटे नोट तो जान लें RBI के नए नियम

 

10- लद्दाख

लद्दाख (Ladakh) की खूबसूरती का क्या कहना है? यह जगह आपका दिल जीत लेगी। यहां आप दूर-दूर तक फैली वादियां, पहाड़, झील और प्रकृति के अद्भुत नजारों से रूबरू हो सकते हैं। लद्दाख में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट (famous Tourist Spot in India)  हैं। सैलानी यहां खूबसूरत पैंगोंग झील देख सकते हैं और लेह पैलेस की सैर कर सकते हैं। हर किसी को अपनी जवानी में एक बार लद्दाख जरूर जाना चाहिए। यहां आप तिब्बती और बौद्ध संस्कृति (leh palace in ladakh) को बेहद करीब से देख सकते हैं और यहां के लजीज खानपान का लुत्फ उठा सकते हैं।

बैंक डूबने पर कितना पैसा मिलेगा वापस, जानिये RBI का नियम

9- गोवा

गोवा (Goa) एक ऐसी जगह है जिसे हर कोई देखना चाहता है। यहां जाकर हर कोई मौज-मस्ती करना चाहता है। गोवा का नाम जेहन में आते ही दूर-दूर तक फैले समुद्री तट और यहां की नाइटलाइफ की कल्पना (Nightlife In Goa) सैलानियों के मन में उमड़ती है। वैसे भी युवाओं का गोवा सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट है। यहां घूमने और एन्जॉय करने के लिए बहुत कुछ है। यही वजह है कि हर युवा को अपनी जवानी में एक बार गोवा (Goa best places) जरूर जाना चाहिए।

Supreme Court ने बताया- जिसका इतने साल से कब्जा वहीं हाेगा प्रोपर्टी का मालिक

8-ऊटी

 

तमिलनाडु स्थित ऊटी हिल स्टेशन को ‘हिल स्टेशनों की रानी’ कहा जाता है। प्रकृति की गोद में बसा यह बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन नीलगिरि (Queen of Hills) पहाड़ियों में स्थित है। जहां देश-विदेश से बड़ी तादाद में टूरिस्ट सैर के लिए आते हैं। यहां पर्यटक विशाल चाय के बागान, झीलें, झरने एवं भव्य बगीचों को देख सकते हैं। ऊटी हिल स्टेशन (Oti Hill Station) का नाम उटकमंड है, पर शॉर्ट में इसे ऊटी कहा जाता है।

Sapna Choudhary : खरबूजे सी जवानी पर सपना चौधरी ने काटा गदर

7- औली

औली को धरती पर स्वर्ग कहा जा सकता है। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती हर सैलानी के दिल में उतर जाएगी। अगर आपने अभी तक औली नहीं घूमा तो अपनी जवानी में एक बार जरूर यहां हो आइये। उत्तराखंड में स्थित औली को मिनी स्विट्जरलैंड (Auli Mini Switzerland of India) यो ही नहीं कहा जाता है। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरने, नदियां और देवदार के घने वृक्षों वाले जंगल सैलानियों को अपनी तरफ खींच लेते हैं। यहां त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदा देवी हिल स्टेशन (Nanda Devi Hill Station) , जोशीमठ काफी प्रसिद्ध स्थल है।

Sapna Choudhary : खरबूजे सी जवानी पर सपना चौधरी ने काटा गदर

6- माउंट आबू

माउंट आबू हिल स्टेशन (Mount Abu, Rajasthan) राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है। यह हिल स्टेशन अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जहां चारों तरफ हरियाणी है। यहां आप झील में वोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इस हिल स्टेशन को राजस्थान का मसूरी कहा जाता है। माउंट आबू (Mount Abu) जमीन से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। जो अपने शानदार इतिहास, प्राचीन पुरातात्विक स्थल और अद्भुत मौसम के कारण लोकप्रिय है।

5-​जोग फॉल्स

जोग फॉल्स कर्नाटक (Jog Falls, Karnataka) में है। आप भी इसे देखने के लिए जा सकते हैं। घने जंगलों के बीच स्थित यह झरना बेहद सुंदर दिखाई देता है। यह देश का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है और यहां 829 फीट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है। कई किलोमीटर पहले ही इस झरने की आवाज सुनाई देती है। आप पहाड़ी पर बैठकर (Best Places visit in India) इस झरने की सुंदरता को निहार सकते हैं और इसके आसपास के वातावरण का लुत्फ उठा सकते हैं।

4-मुन्नार

केरल स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन मुन्नार की सैर हर कोई करना चाहता है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। यहां आप इको प्वाइंट, एरविकुलम नेशनल पार्क (Eravikulam National Park) और कुंडला झील जैसे पर्यटक स्थल घूम सकते हैं। यहां पास ही मरायूर में दा डोलमेन और रॉक पेंटिंग्स और टी म्यूजियम है।मुन्नार से 15 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 600 फीट की ऊंचाई पर प्रसिद्ध इको प्वाइंट है। यहां साउंड इको करता है। सुरम्य कुंडला झील (Kundala Lake, Munnar)  के किनारे स्थित इको पॉइंट की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। एडवेंचर पसंद लोगों के लिए मुन्नार और उसके आसपास की जगहें स्वर्ग समान हैं। यहां स्थित झील में पर्यटक वोटिंग भी कर सकते हैं।

3-लैंसडाउन

उत्तराखंड स्थित बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन लैंसडाउन (Lansdown Hill Station, Uttrakhand) की सैर आपको जरूर करनी चाहिए। यहां आप एडवेंचर्स एक्टिविटी कर सकते हैं। यहां की नैसृगिक खूबसूरती आपके दिल में बस जाएगी। लैंसडाउन में आप ट्रैकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं। यहां आप भुल्ला ताल देख सकते हैं। यह झील काफी छोटी है और बेहद ही शांत जगह में स्थित है। भारतीय सेना इस झील की रखवाली करती है। झील के पास ही एक पार्क भी है।

2-नैनीताल

 

नैनीताल देश ही नहीं बल्कि विदेशों से सैलानी आते हैं। इस हिल स्टेशन की प्रसिद्ध दुनियाभर में है। गर्मियों में यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है। यहां आप बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं और चिड़ियाघर देख सकते हैं। नैनीताल (Nainital Hill Station) की ठंडी सड़क का राउंड लगा सकते हैं। नैनीताल से 13 किलोमीटर ऊपर पंगोट जा सकते हैं।

1- शिमला

शिमला दुनियाभर में प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। इस हिल स्टेशन की सैर के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी तादाद में सैलानी आते हैं। यहां की खूबसूरती पर्यटकों का दिल जीत लेती है। शिमला में टूरिस्ट कई प्रसिद्ध जगहों की सैर कर सकते हैं और शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। सैलानी यहां संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चर्च तक कई जगहें घूम सकते हैं। टूरिस्ट यहां द रिज घूम (best places to visit in Shimla) सकते हैं। यह यहां का लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस है। इसके अलावा माल रोड जा सकते हैं। शिमला में टूरिस्ट जाखू हिल स्टेशन देख सकते हैं। शिमला की सबसे ऊंची जगह है जाखू हिल। यह जगह समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।