home page

Wine Beer : 1 सप्ताह में 2 बार शराब पीने से क्या होगा, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

Wine Beer : अगर आप भी शराब के दिवाने हैं। तो क्या आपको इस बात की जाानकारी हैं कि यदि आप 1 सप्ताह में दो बार शराब का सेवन करते हैं तो क्या होगा? दरअसल, आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ जरूरी बात के बारे में बताने वालें हैं। जिसका एक रिसर्च में बड़ा खुलासा हुआ हैं। शराब का सेवन करने वालों को जरूर पता होनी चाहिए ये बात...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - Moderate Drinking : अगर कोई आपसे कहे कि कभी-कभार शराब पीने (drinking alcohol) से कोई नुकसान नहीं है तो आप तुरंत इस बात पर यकीन कर लेंगे। लेकिन नई रिसर्च के मुताबिक आपकी सोच गलत हो सकती है. हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि कभी-कभी शराब पीना उतना ही खतरनाक (drinking alcohol is dangerous) हो सकता है जितना रोजाना पीना। यह आपकी सेहत को बराबर नुकसान पहुंचाता है।

हेल्थ को नुकसान पहुंचाती है मॉडरेट ड्रिंकिंग:

इस रिसर्च में करीब 50 लाख वयस्कों के 100 से ज्यादा शोधों का विश्लेषण किया गया। अध्ययन का उद्देश्य उन रिपोर्टों को देखना था कि मध्यम मात्रा में शराब पीने वालों की मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम थी जो रोजाना शराब पीते थे। लेकिन हालिया शोध में दावा किया गया है कि जो लोग हफ्ते में तीन-चार बार एक या दो पैग शराब पीते हैं, उनकी सेहत को भी उतना ही खतरा होता है।

कम पीने वालों को भी होती हैं बीमारियां:

शोधकर्ता बताते हैं कि पुराने अध्ययन यह पहचानने में विफल रहे कि हल्के और मध्यम शराब पीने वालों में कई अन्य स्वस्थ आदतें और फायदे थे. नई रिसर्च में पाया गया है कि कम शराब पीने वालों को भी ब्रेस्ट कैंसर, सिर और गर्दन की समस्याएं, हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) और दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं जिसे एट्रियल फाइब्रिलेशन कहा जाता है.

ऐसे की गई रिसर्च:

JAMA नेटवर्क ओपन में पिछले हफ्ते प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर महिलाएं हर दिन 25 ग्राम शराब का सेवन (alcohol abuse) करती हैं। फिर भी समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, पुरुषों में दिन में 45 ग्राम शराब का सेवन करने से भी खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग रोजाना 300 मिलीलीटर बीयर, 140 मिलीलीटर वाइन या 40 मिलीलीटर हार्ड शराब पीते हैं, उन्हें भी इसका खतरा हो सकता है। शोध का निष्कर्ष यह था कि कम मात्रा में शराब का सेवन (moderate alcohol consumption) करने वाले लोगों में भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं देखी गईं। हालांकि पुरुषों में मॉडरेट शराब के सेवन (alcohol consumption) का किस हद तक बुरा असर पड़ता है, इसका कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका.

शराब से होने की मौतों का आंकड़ा बढ़ा:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शराब पीने से मुंह, नाक, गले, पेट, लीवर और स्तन के कैंसर का खतरा बढ़ (Risk of cancer due to alcohol consumption) जाता है। दुनिया भर में कैंसर से होने वाली 4 से 30 प्रतिशत मौतें शराब के सेवन के कारण होती हैं। इसके अलावा शराब पीने से अवसाद, बेचैनी, अग्नाशयशोथ, आत्महत्या की प्रवृत्ति और दुर्घटना जैसी समस्याएं होती हैं। साल 2019 में हुए एक शोध से पता चलता है कि भारत में लगभग 5.7 करोड़ लोग ऐसे हैं जो नियमित रूप से शराब पीते हैं।