home page

IRCTC Tour Package : अनोखा है रेलवे का ये टूर पैकेज, नाम है रामायण यात्रा , जाने क्या है इसमें खास

रेलवे ने हाल ही में एक नया टूर पैकज लांच किया है जिसका नाम है रामायण यात्रा, जिसमे रामायण सेजुड़े उन सारे स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी।  रेलवे की माने तो ये यात्रा आपके अंदर भगवान् श्री राम के लिए श्रद्धा और बढ़ा देगी।  क्या ख़ास है इस यात्रा में आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : IRCTC अपने कस्टमर्स के लिए एक से बढ़कर एक टूर पैकेज लेकर आता रहता है. ये टूर पैकेज बेहद शानदार होते हैं, क्योंकि यात्रियों को टूरिस्ट प्लेस को कवर करने का मौका मिलता है. सबसे अच्छी बात यह है कि ये टूर पैकेज यात्रियों की सभी सहूलियतों को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं. साथ ही बजट फ्रेंडली भी होते हैं. 


IRCTC खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन से लेकर धार्मिक स्थलों के दर्शनों के लिए टूर पैकेज  लॉन्च करता है. इसी क्रम में IRCTC भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करने के लिए अयोध्या से रामेश्वरम तक के लिए एक शानदार टूर पैकेज लाया है. इस तीर्थ यात्रा की शुरुआत 18 नवंबर 2022 से दिल्ली से होने जा रही. यहां देखें इससे जुड़ी सभी जरूरी details


 
इस टूर पैकेज का नाम- Sri Ramayana Yatra By Bharat Gaurav Tourist Train LTC Approved (NZBG01) है. इस यात्रा की विस्तृत जानकारी आपको IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी. 


 
Destibation Cover : 


श्री रामायण यात्रा में अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम और भद्राचलम जैसी जगहों के दर्शन कराए जाएंगे.


IRCTC के तहत करवाई जाने वाली इस यात्रा में भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए  17 रात और 18 दिन में श्री राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलेगा. श्री रामायण यात्रा दिल्ली के सफरदरजंग से शुरू होगी. यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या और आखिरी पड़ाव भद्राचलम होगा. 


 
IRCTC देगा ये सुविधाएं


इस पैकेज के तहत यात्रियों को थर्ड एसी में सफर करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. IRCTC से ही आपके खाने-पीने की पूरी व्यवस्था कराई जाएगी. यात्रा के दौरान यात्रियों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर उपलब्ध कराया जाएगा. 


 
बोर्डिंग प्वाइंट


श्री रामायण यात्रा के तहत यात्री दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, कानपुर सेंट्रल और लखनऊ जंक्शन से ट्रेन में सवार हो सकेंगे. 


 
डी-बोर्डिंग प्वाइंट  


वीरांगना लक्ष्मीबाई, आगरा कैंट, मथुरा जंक्शन और दिल्ली सफदरजंग


 
यात्रा का किराया- कंफर्ट कैटेगरी


श्री रामायण यात्रा टूर पैकेज के तहत यात्रियों के लिए बुकिंग की दो कैटेगरी रखी गई हैं. पहली, कंफर्ट कैटेगरी में ट्रिपल/डबल शेयरिंग में 59,980 रुपये प्रति व्यक्ति यात्रा खर्च आएगा.  जबकि, सिंगल ऑक्यूपेंसी का 68,980 रुपये प्रति व्यक्ति भुगतान करना होगा. इस पैकेज के तहत बच्चों को साथ ले जाने पर 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 53,985 रुपये का भुगतान करना होगा. 


 
यात्रा का किराया- सुपीरियर कैटेगरी 


सुपीरियर कैटेगरी के तहत आपको थोड़ा ज्यादा खर्च करना होगा. इसके तहत ट्रिपल/डबल शेयरिंग में 71,980 रुपये प्रति व्यक्ति किराये का भुगतान करना होगा. वहीं, सिंगल ऑक्यूपेंसी का  किराया 82,750 रुपये प्रति व्यक्ति देना होगा. इस पैकेज के तहत बच्चों को साथ ले जाने पर 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 64,785 रुपये किराया देना होगा.