home page

10 साल पुराने आधार वाले पढ़ लें ये खबर, नए रूल्स के तहत करना होगा ये काम

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण द्वारा एक बयान पेश किया गया है जिसमे दस साल से पहले के बने सभी आधार धारकों को अपने Aadhaar Card को Update करने के लिए कहा गया है वरना हो सकती है ये दिक्क्त । जानिए पूरी खबर 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, Update Aadhaar Data: भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने उन लोगों से अपने दस्तावेजों एवं जानकारियों को Update कराने का आग्रह किया है जिन्होंने अपना Aadhaar दस साल से पहले बनवाया था और उसके बाद कभी Update नहीं कराया है।

Amazon सेल में सबसे ज्यादा बिका ये iPhone, अब कीमत हुई और भी कम

UIDAI ने जारी एक बयान में कहा कि सूचना Update करने का काम ऑनलाइन या आधार केंद्रों पर जाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है। हालांकि उसने इसे अनिवार्य नहीं बताया है।

Samsung Users को झटका ! इतने दिन यूज नहीं कर पाएंगे 5G की सर्विस


UIDAI ने कहा, ‘ऐसे लोग जिन्होंने अपना Aadhaar Card दस साल पहले बनवाया था और उसके बाद इन सालों में कभी Update नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज Update करवाने का आग्रह किया जाता है|’

Diwali Dhamaka : ये दिवाली होगी खास, बांटे जांएगे 5 करोड़ गिफ्ट


Update के लिए देना होगा तय शुल्क
निकाय ने कहा कि UIDAI ने इस संबंध में आधार धारकों को दस्तावेज Update की सुविधा पहले से तय शुल्क के साथ उपलब्ध कराई है। और आधार कार्ड धारक व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेजों को आधार डाटा में Update कर सकता है।
बयान में कहा गया है कि इन दस साल के दौरान, आधार संख्या किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरी है और आधार संख्या का इस्तेमाल विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है।

Cheapest Recharge Plan : BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी, 60 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और अन्य सुविधांए

UIDAI ने आगे कहा कि इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, लोगों को लेटेस्ट पर्सनल डेटा से आधार डाटा को Update रखना चाहिए ताकि आधार प्रमाणीकरण व सत्यापन में कोई असुविधा नहीं हो। (एजेंसी)