home page

हरियाणा और Delhi-NCR के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां बनेगा लाजिस्टिक हब

हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन की तरफ से आइएमटी मानेसर के नजदीक गांव पातली में ट्रांसपोर्ट नगर एवं वेयरहाउसिग हब तैयार किया गया है। 

 | 
हरियाणा और Delhi-NCR के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां बनेगा लाजिस्टिक हब 

HR Breaking News, Digital Desk- हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन ( एचएसआइआइडीसी) की तरफ से आइएमटी मानेसर के नजदीक गांव पातली में ट्रांसपोर्ट नगर एवं वेयरहाउसिग हब तैयार किया गया है। 243 एकड़ में विकसित इस हब में करीब 140 एकड़ जमीन में फ्लिपकार्ट ने अपने वेयरहाउस का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया। इससे मानेसर क्षेत्र जल्द ही बड़े लाजिस्टिक हब के रूप में भी उभरेगा।

ट्रांसपोर्ट नगर एवं वेयरहाउसिग हब में करीब 140 एकड़ जमीन में फ्लिपकार्ट कंपनी का वेयरहाउस बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। इस क्षेत्र में पहले भी कई छोटे बड़े वेयरहाउस बने हुए हैं। यह क्षेत्र का सबसे बड़ा वेयरहाउस होगा। इससे क्षेत्र के लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

आइएमटी के नजदीक गांव पातली में विकसित किया गया यह ट्रांसपोर्ट नगर केएमपी एक्सप्रेस-वे के नजदीक है। यहां गांव पातली का रेलवे स्टेशन भी नजदीक है। इसके अलावा हरियाणा आर्बिटल रेल कारिडोर से रेलवे जंक्शन का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। यह गुरुग्राम-पटौदी रोड पर विकसित है।

आने वाले समय में यह प्रदेश का सबसे बड़ा लाजिस्टिक हब बनने वाला है। यहां निर्माण कार्य शुरू होने से दूसरी छोटी कंपनियों ने भी अपने कार्य शुरू कर दिए हैं। बेहतर कनेक्टिविटी होने से यहां वेयरहाउस बनाया जाने से फ्लिपकार्ट कंपनी को भी काफी दूर तक व्यापार करने में आसानी हो जाएगी।


क्षेत्र में हैं कई वेयरहाउस-


मानेसर के नजदीक कई कंपनियों के वेयरहाउस बनें हुए हैं। आनलाइन व्यापार करने वाली कंपनी अमेजन का वेयरहाउस भी जमालपुर में बना हुआ है। इसके अलावा फरुखनगर-जमालपुर रोड पर भी काफी वेयरहाउस बनाए गए हैं लेकिन ये सब निजी जमीन में बने हुए हैं। अवसर देखते हुए एचएसआइआइडीसी की तरफ से ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया गया था लेकिन अब यहां बड़ा हब बनेगा। फ्लिपकार्ट कंपनी की तरफ से 140 एकड़ में अपना सबसे बड़ा सप्लाई सेंटर बनाया जाएगा। यहीं से देश के अधिकतर भागों में सप्लाई की जाएगी।

दिल्ली तक हो सकेगी डिलीवरी-


यहां बड़ा वेयरहाउस बनाया जाने से फ्लिपकार्ट को दिल्ली में डिलीवरी करने में आसानी होगी। यहां से छोटी गाड़ियों के माध्यम से दिल्ली माल पहुंचाया जा सकेगा। दिल्ली में बढ़ते वाहनों के दबाव को देते हुए भविष्य में छोटी गाड़ियों से ही कार्य किया जाएगा। ऐसे में यहां से छोटी गाड़ियों के माध्यम से दिल्ली में डिलीवरी की जा सकेगी। इसके साथ ही एनसीआर को भी यहीं से कवर किया जा सकेगा। लाजिस्टिक के जानकारों के अनुसार यह आने वाले समय में प्रदेश का सबसे बड़ा लाजिस्टिक हब बनने वाला है। इसको देखते हुए छोटी कंपनियों ने भी इसी तरफ रुख कर लिया है।


मानेसर औद्योगिक क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुका है। आने वाले समय में लाजिस्टिक हब बनने वाला है। फ्लिपकार्ट से यहां लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। उद्योगों को देखते हुए यहां लाजिस्टिक की काफी जरूरत है। पटौदी, पचगांव, जमालपुर, बिलासपुर, सांपका और फरुखनगर भी लाजिस्टिक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।