home page

Confirm Ticket: दिवाली पर रेलवे यात्रियों को बड़ी सौगात, ऐसे मिलेगा कंफर्म टिकट

 अगर आप दिवाली में घर जाने की तैयारी में है और आपको कन्फर्म रेल टिकट नहीं मिल पा रहा है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कन्फर्म रेल टिकट ऑफर कर सकते हैं. आइए खबर में निचे जानते है कंफर्म टिकट करने के कुछ आसान से तरीके। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- दिवाली से पहले लोगों में अपने घर जाने की हड़बड़ाहट देखने को मिल रही है क्योंकि ट्रेन की टिकट नहीं मिल पा रहे हैं और लोग किसी भी तरह से ट्रेन की टिकट बुक करवाना चाहते हैं वह भी कंफर्म. आपको बता दें कि कंफर्म टिकट मिल पाना काफी मुश्किल भरा काम होता है खास तौर से उस दौरान जब कोई त्यौहार हो.

मौके पर लाखों लोग अपने घर जाते हैं और ऐसे में उन्हें ट्रेन टिकट की जरूरत होती है लेकिन कंफर्म टिकट मिल जाए इस बात की कोई गारंटी नहीं रहती. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप कन्फर्म ट्रेन टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं.

थर्ड पार्टी एप्स का करें इस्तेमाल-

अगर आप रेलवे की आधिकारिक साइट से टिकट बुक करने का प्रयास कर रहे हैं तो इसमें आपको वक्त ज्यादा लग सकता है क्योंकि त्यौहार के दौरान ज्यादातर लोग टिकट बुक करने के प्रयास में रहते हैं, सेमी वेबसाइट स्लो हो जाती है और टिकट बुक करने में काफी समय लगता है और टिकट जल्दी-जल्दी बुक हो जाते हैं. आपको हमेशा थर्ड पार्टी ऐप्स पर भी बुकिंग ट्राई करना चाहिए क्योंकि इन पर कंफर्म टिकट जल्दी मिल सकता है.

हाई स्पीड इंटरनेट का करें इस्तेमाल-

अगर आप टिकट बुक करने के दौरान स्लो इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इसकी वजह से आपको काफी समस्या हो सकती है क्योंकि वेबसाइट पर जाने के दौरान कई बार आपको इंटरनेट की वजह से दिक्कत आती है ऐसे में हमेशा हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करके ही टिकट बुकिंग करें.

आईआरसीटीसी पर लॉगइन करना है जरूरी-

अगर आपने आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर लॉगिन नहीं किया है और अपनी आईडी और पासवर्ड नहीं बनाया है तो सबसे पहले आपको यही काम करना पड़ेगा. इसके बाद ही आप रेल टिकट बुक कर सकते हैं और आपको अगर टिकट नहीं मिल रहा है तो कोशिश करनी चाहिए कि तत्काल में टिकट हासिल करें क्योंकि ऐसा करने से आपको ट्रेन टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है और कन्फर्म ट्रेन टिकट के लिए आप इतना तो कर ही सकते हैं.