home page

PM Kisan: अब किसानों की इनकम होगी डबल, जानिए वित्तमंत्री का नया प्लान

Farmers Income Double: केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. फिलहाल,  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए खास प्लान बना रही है. जिसके चलते अब किसानों की इनकम डबल होगी। 
 
 | 
PM Kisan: अब किसानों की इनकम होगी डबल, जानिए वित्तमंत्री का नया प्लान 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से किसानों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण किसानों की आमदनी को दोगुना (Farmers Income Double) करने के लिए खास प्लान बना रही है. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के अलावा भी सरकार किसानों की इनकम को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. 


वित्तमंत्री ने सरकारी बैंकों को दिया आदेश-


व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को ध्‍यान में रखते हुए बैंकों को द‍िशा-न‍िर्देश द‍िये हैं. इसके साथ ही सरकारी बैंकों से कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत किसानों को आसानी से लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. 

कैसे करना होगा आवेदन-


यद‍ि आप क‍िसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के इच्‍छुक हैं तो आप बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको जरूरी दस्‍तावेजों को जमा करने के साथ ही आवेदन पत्र भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद संबंध‍ित बैंक अध‍िकारी को सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट देने होंगे. क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) का आवेदन करने के ल‍िए 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आद‍ि की जरूरत होगी. इसके अलावा बोई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी.


ब्याज पर सब्सिडी का फायदा-


क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड पर किसानों को पांच साल की अवध‍ि के ल‍िए 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर ल‍िये गए पैसे पर सरकार की तरफ से सब्‍स‍िडी दी जाती है, ज‍िससे आपको इस पर आमतौर पर कम ब्‍याज देना होता है.

वित्तमंत्री ने किया रिव्यू-


हाल ही में व‍ित्‍त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Yojana) का र‍िव्‍यू क‍िया. साथ ही उन्‍होंने इस बात पर व‍िचार क‍िया क‍ि कैसे संस्थागत ऋण क‍िसानों के ल‍िए उपलब्ध कराया जा सके. वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड ने बताया था क‍ि बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री ने की और मछली पकड़ने और डेयरी क्षेत्र में लगे लोगों को केसीसी जारी करने पर चर्चा की गई.'