home page

Parenting tips - इन चीजों से बच्चे का दिमाग बनेगा कंप्यूटर से भी तेज, जल्द करें ये काम

सभी बच्चों का सिखाने का तरीका और क्षमता अलग-अलग होती है. उन्हें किसी भी प्रकार के तनाव से दूर रखना चाहिए. लेकिन बच्चों की याद्दाश्त को बढ़ाने के कुछ टिप्स हम आपको बता रहे हैं.
 
 | 
इन चीजों से बच्चे का दिमाग बनेगा कंप्यूटर से भी तेज, जल्द करें ये काम

HR Breaking News, Digital Desk-  छोटे बच्चों का दिमाग काफी तेज होता है. लेकिन उन्हें सही पोषण मिलना जरूरी होता है. कई बच्चों की शुरुआत से ही मैमोरी तेज होती है, वहीं कुछ बच्चे थोड़े कमजोर होते हैं. स्कूल में पढ़ने-लिखने में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

कई बार ऐसे बच्चों में आत्मविश्वास की भी कमी हो जाती है. लेकिन बच्चों की याद्दाश्त बढ़ाने के कुछ तरीके हैं. आज हम आपको कुछ एक्टिविटी और पौष्टिक फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से बच्चों की मैमोरी शॉर्प हो सकती है.


मैमोरी बूस्ट गेम-

छोटे बच्चों को गेम खेलना पसंद होता है. इसलिए उन्हें स्कूल में भी खेल-खेल में पढ़ना लिखना सिखाया जाता है. ऐसे में आप बच्चों की याद्दाश्त बढ़ाने के लिए फन और चैलेंजिंग गेम्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बच्चों की खेल-खेल में मैमोरी बढ़ेगी.

तनाव से रखें दूर-

बच्चों पर किसी तरह का दवाब नहीं डालना चाहिए. उन्हें सभी प्रकास के तनाव से दूर रखें. हर बच्चे के सीखने का तरीका और क्षमता अलग-अलग होती है. इसी के हिसाब से बच्चे सीखते हैं. इसलिए कभी भी बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेशर नहीं बनाना चाहिए.


पर्याप्त नींद जरूरी-

बच्चों को रोजाना 8 से 10 घंटे की पर्याप्त नींद लेने दें. इससे भी उनकी मैमोरी पर असर पड़ता है. प्रीस्कूल के बच्चों को तो दिन में भी झपकी लेना जरूरी है. नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस की एक रिसर्च के मुताबिक, बच्‍चों के दोपहर की झपकी लेने के बाद सुबह देखी गई कार्टून छवियों को याद करने की क्षमता में 10 प्रतिशत का सुधार होता है.


हरी सब्जियां खिलाएं-

बच्चों को हरी सब्जियां खिलानी चाहिए. हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और डायट्री फाइबर बच्चों की मैमोरी को बूस्ट करते हैं. इसलिए बच्चों की डाइट में पालक, धनिया पत्ती, पुदीना के पत्ते, सरसों के पत्ते, सलाद पत्ता, चुकंदर के पत्ते शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. HR Breaking News.com  इसकी पुष्टि नहीं करता है.)