home page

SBI ने ग्राहकों को बताया धोखाधड़ी से बचने का तरीका, अब नहीं होगी बैंक की जिम्मेदारी

अगर आप भी एसबीआई खाताधारक है तो इस खबर को जरूर पढ़ ले। दरअसल एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ तरीके बताए। अगर आप इन्हें फॉलों नहीं करते है तो बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। 
 
 | 
SBI ने ग्राहकों को बताया धोखाधड़ी से बचने का तरीका, अब नहीं होगी बैंक की जिम्मेदारी 

HR Breaking News, Digital Desk- इंटरनेट बैंकिंग की वजह से आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन ज्‍यादा होने लगे हैं. लेकिन, अब भी नकद लेनदेन काफी होता है. बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आज भी एटीएम (ATM) सबसे पसंदीदा साधन है.

एटीएम के ज्‍यादा इस्तेमाल होने की वजह से इससे संबंधित फ्रॉड भी काफी होते हैं. एटीएम बदलकर ठग लोगों को चूना लगा देते हैं या फिर एटीएम स्किमिंग से अपराधी लोगों का खाता खाली कर देते हैं.

बैंक समय-समय पर एटीएम उपयोग को लेकर हिदायतें जारी करते रहते हैं. भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने भी अब ट्वीट करके एटीएम से पैसा निकालते वक्‍त ओटीपी का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. बैंक ने 2020 से ही यह सेवा शुरू कर रखी है, लेकिन, ज्‍यादातर ग्राहक ओटीपी आधारित एटीएम ट्रांजेक्‍शन नहीं करते हैं.

ओटीपी इस्तेमाल करने की सलाह-


एसबीआई ने अपने आधि‍कारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट कर ग्राहकों से एटीएम से पैसे निकालते वक्‍त ओटीपी का प्रयोग करने की सलाह दी है. बैंक ने ट्वीट में लिखा है, “एसबीआई एटीएम पर ओटीपी आधारित ट्रांजेक्‍शन धोखेबाजों के खिलाफ एक अचूक हथियार है.

आपको फ्रॉड से बचाना हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है.” OTP की सर्विस SBI बैंक 1 जनवरी 2020 से शुरू कर चुका है. बैंक ये जानकारी बार-बार शेयर करता है, ताकि वह अपने ग्राहकों को साइबर क्राइम से बचा सके.

ऐसे करें प्रयोग-


- SBI एटीएम से कैश निकालने के लिए सबसे पहले कार्ड एटीएम मशीन में डालें.
- OTP ऑप्शन पर क्लिक करें.
- अपने रजिस्टर्ड मोबाइलन नंबर पर ओटीपी आएगा, अब इसे डालें.
- इसके बाद ATM Pin डालें.
- कैश एटीएम मशीन से निकल जाएगा.

Bank of Baroda: बदल जाएगा ये नियम-


चेक के क्लीयरेंस को लेकर आरबीआई की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान के नियम में कुछ बदलाव किया है. बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा. इसके अभाव में चेक पेमेंट नहीं किया जाएगा.

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए ‘Positive Pay System’ शुरू करने का फैसला किया था. इस सिस्टम के तहत चेक के माध्यम से 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए कुछ प्रमख जानकारी की आवश्यकता हो सकती है.