home page

Business Idea - हाइवे बनवाने में लगाए 10 हजार रुपये, सरकार के साथ मिलकर होगी जबरदस्त कमाई

आज हम आपको अपनी इस खबर में एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है। सरकार बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में देश के आम नागरिकों को निवेश का अवसर देने के लिए इनविट एनसीडी लेकर आई है. इसमें 25 फीसदी एनसीडी (गैर परिवर्तनीय डिबेंचर) रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए आरक्षित रखे गए है.

 | 
Business Idea- हाइवे बनवाने में लगाए 10 हजार रुपये, सरकार के साथ मिलकर होगी जबरदस्त कमाई

HR Breaking News, Digital Desk- सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, 'आज का दिन ऐतिहासिक है और मुझे बहुत खुशी हो रही है.' दरअसल, केंद्रीय मंत्री ने को InvIT NCDs के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्टिंग के मौके पर यह बात कही. सरकार बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में देश के आम नागरिकों को निवेश का अवसर देने के लिए इनविट एनसीडी लेकर आई है. इसमें 25 फीसदी एनसीडी (गैर परिवर्तनीय डिबेंचर) रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए आरक्षित रखे गए है.


नितिन गडकरी ने किया ट्वीट-

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इनविट एनसीडी (नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर) में आपको बैंकों से ज्यादा 8.05 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है और इसमें न्यूनतम निवेश (Minimum Investment) की सीमा महज 10,000 रुपये है. नितिन गडकरी ने ट्वीट (Nitin Gadkari Tweet) कर कहा कि हम अंतत: रिटेल इन्वेस्टर्स (सेवानिवृत्त नागरिकों, वेतनभोगी व्यक्तियों, छोटे और मध्यम व्यापार मालिकों) को राष्ट्र-निर्माण गतिविधियों में भाग लेने का अवसर दे सके.

InvIt सात गुना ओवरसब्सक्राइब्ड- 


नितिन गडकरी ने आगे कहा कि InvIT के दूसरे राउंड को इसके खुलने के केवल 7 घंटों के भीतर ही करीब 7 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया है. उन्होंने कहा कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर इनविट एनसीडी की लिस्टिंग ऐतिहासिक है, क्योंकि यह इंफ्रा फंडिंग में लोगों की भागीदारी के लिए नई सुबह का प्रतीक  है. इंफ्रा फंड में अब आम निवेशक भी पैसा लगा सकेंगे. यह सालाना कम से कम 8.05 फीसदी रिटर्न पाने का एक बड़ा अवसर है.  

सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण-

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने कहा, 'InvIT बांड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) के विजन को साकार करने का एक शानदार मौका है. बुनियादी ढांचे विशेषकर सड़कों में भारी निवेश हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और मुझे विश्वास है कि इसमें और अधिक निवेशक हिस्सेदारी करेंगे.'  

इक्विटी फंड की तरह निवेश की सुविधा-

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इनविट के जरिए एनसीडी (नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर) जारी करती है, जिसमें इन्वेस्टर्स 10000 रुपये के निवेश से सरकार के बिजनेस पार्टनर बन सकते हैं. इनविट में अन्य इक्विटी फंड की तरह निवेश करने की सुविधा होगी. इसकी ट्रेडिंग बीएसई पर ही होगी.

नितिन गडकरी ने उम्मीद जताई कि और रिटेल इन्वेस्टर्स इसके प्रति आकर्षित होंगे. खास बात ये है कि यह बाकी इक्विटी फंड से इस मायने में अलग है कि इसमें लॉक इन पीरियड तक पैसा रखते हैं तो तय न्यूनतम रिटर्न मिलेगा. वहीं जबकि अन्य इक्विटी फंड में आमतौर पर बाजार के मुताबिक रिटर्न मिलता है और बाजार में गिरावट आने पर नुकसान की भी आशंका रहती है.