home page

Business Tips - अपने हुनर की पहचान करके आज ही शुरू करें ये 5 बिजनेस, कम निवेश में होगा ज्यादा मुनाफा

अगर आप भी कम पैसों में बिजनेस शुरू करने के प्लान बना रहे है तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज दे रहे है जिनमें आप कम निवेश करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।  
 | 
अपने हुनर की पहचान करके आज ही शुरू करें ये 5 बिजनेस, कम निवेश में होगा ज्यादा मुनाफा

HR Breaking News, Digital Desk- क्या आप भी कम पैसों में बिजनेस शुरू करने के प्लान बना रहे है? क्या आपको भी शानदार मुनाफा वाला बिजनेस (Profit making business) करना है. तो हम आपके लिए ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जहां कम पूंजी लगाकर अच्छा खासा पैसा बनाया जा सकता है.

जिन बिजनेस की हम बात कर रहे हैं उनकी डिमांड हर जगह है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज जो बेहद कम निवेश में शुरू किए जा सकते हैं.

वीडियोग्राफी का बिजनेस-


आजकल शादी, बर्थडे पार्टी की वीडियोग्राफी कराने का चलन बढ़ गया है. ऐसे में वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के बिजनेस (Videography business) में खूब कमाई के चांस बढ़ गए है. अगर आप इस बिजनेस में दिलचस्पी रखते हो तो आपको हाई रिजोल्युशन का कैमरा, ट्राइपोड और लाइटिंग की जरूरत पड़ेगी. वैसे आपको बता दें कि शादी और बर्थडे पार्टी में वीडियोग्राफी के साथ-साथ ड्रोन (Drone) का भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप चाहें तो एक अच्छा ड्रोन भी खरीद सकते है. 


टिफिन सर्विस का बिजनेस-


बड़े शहरों में कई ऐसे लोग रहते है जो अपना घर छोड़कर बाहर रहकर नौकरी करते है. इन लोगों के सामने सबसे बड़ी परेशानी आती है वो है खाने की. ऐसे में आप टिफिन सर्विस (Tiffin Service business) देकर अच्छी कमाई कर सकते है. इस बिजनेस को आप घर बैठे ही शुरू कर सकते है. 

मोबाइल शॉप का बिजनेस- 


आजकल के युवा अपने मोबाइल वॉलेट के जरिए रिचार्ज कर लेते हैं. लेकिन इसके बावजूद देश में अभी कुछ ऐसे लोग है जो रिचार्ज शॉप से रिचार्ज कराते हैं. ऐसे में मोबाइल रिचार्ज शॉप (Mobile recharge shop) का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई की जा सकती है. वहीं, अगर आप मोबाइल रिपेयर करना जानते है तो आप इस बिजनेस को शुरुआत करके अच्छी कमाई कर सकते है. बता दें कि रिचार्ज के साथ आप मोबाइल बेचने का बिजनेस भी शुरू कर सकते है वैसे भी युवाओं में लेटेस्ट मोबाइल वर्जन की डिमांड रहती है. 


टेलरिंग का बिजनेस- 


आजकल का यूथ फैशन के मामले में बहुत ही अलग सोचता है. वो आज के ट्रेंड और फेशन को फॉलो कर अपने पसंद और डिजाइन के कपड़े पहनते है. ऐसे में आप टेलरिंग का काम शुरू करके उनकी पसंद के कपड़े सिल सकते हैं. अगर आप पॉपुलर हो जाते हैं. इसमें अच्छी खासी कमाई का मौका है. यह बिजनेस भी बेहद कम पूंजी में स्टार्ट किया जा सकता है. बता दें कि लड़कियों और महिलाओं के लिए यह बिजनेस परफेक्ट है. वे घर बैठकर ही इस काम (Earn money at home) को कर सकती हैं.

कोचिंग सेंटर का बिजनेस- 


अगर आप लोग टीचिंग का शौक रखते हो तो आप कोचिंग इंस्टीट्यूट शुरू कर सकते है साथ ही होम ट्यूटर भी बन सकते हो. बता दें कि कोरोना काल में ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस का चलन काफी बढ़ गया है. इसमें भी आप कुछ पैसों का निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते है. 10 हजार से 1 लाख रुपए तक के निवेश में आप शहर और गांव में कोचिंग सेंटर खोल सकते है.