home page

LIC का अनोखा प्लान, पॉलिसी शुरू करने से लेकर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

LIC Saral Pension Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी(LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme)। यह देश की सबसे पॉपुलर योजना में से एक है।  खास बात इसमें यह है इस पॉलिसी को लेते समय ही पेंशन शुरू हो जाएगी। यह ताउम्र चलती रहेगी। जानिए योजना के बारे में पूरी जानकारी..
 | 
LIC का अनोखा प्लान, पॉलिसी शुरू करने से लेकर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

HR Breaking News, New Delhi: हर व्यक्ति को अपने भविष्य की चिंता होती है। वह ऐसी योजना के बारे में सोचता रहता है, जिससे उसका बुढ़ापा सुखद तरीके से निकले। वैसे तो इसी कई प्रकार की योजनाएं है जिसमें आप पेंशन प्लान खरीद सकते हैं। इसमें कई योजनाओं में रिस्क भी जुड़ा होता है। परंतु हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे है, उससे आपका भविष्य और सुरक्षित हो जाएगा, इसके साथ आपका निवेश भी सुरक्षित हाथों में होगा। यह है देश के विश्वसनीय नाम भारतीय जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी(LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme)। यह देश की सबसे पॉपुलर योजना में से एक है।  खास बात इसमें यह है इस पॉलिसी को लेते समय ही पेंशन शुरू हो जाएगी। यह ताउम्र चलती रहेगी।

इसे भी देखें : बिना कोई पैसे लगाए घर बैठे कमाएं 60 हजार रुपये महीना

 LIC ने एक जुलाई 2021 को सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) को लांच किया था। यह एक एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम(Non-Linked Single Premium Scheme)है, जिसमें आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करना होगा और आपको जीवनभर पेंशन(lifetime pension) दी जाएगी। LIC Saral Pension Scheme को अगर पति-पत्नी चाहे तो दोनों साथ में भी ले सकते हैं।


कौन कर सकता है योजना में निवेश

सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) में 40 साल से लेकर 80 साल का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। आप इस पॉलिसी के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि एलआईसी की इस पेंशन योजना में एक बार प्रीमियम देना होगा और पॉलिसी धारक को 12000 रूपये की मासिक पेंशन मिलती है। इस स्कीम में आप पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय लोन भी ले सकते हैं।

इस योजना में पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी। पॉलिसीधारक के पास हर महीने, तिमाही, छमाही या साल भर में एक बार पेंशन लेने का ऑप्शन होता है। प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है।

जो न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड होगा, वह चुने गए ऑप्शन और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इसमें स्कीम लेने के लिए पैसा लगाने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अगर मंथली पेंशन का फायदा लेना है तो कम से कम महीने में 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा। वहीं तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा।

और देखिए: 1 जुलाई से ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए हो जाएं तैयार, होंगे ये 5 बड़े बदलाव

पेंशन पाने के दो विकल्प

आपको एलआईसी सरल पेंशन योजना में दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला आप सिर्फ अपने लिए खरीद सकते हैं जिसमें आपको पेंशन मिलेगी और आपके मरने के बाद प्रीमियम का पूरा पैसा आपके नॉमिनी को मिलेगा।

दूसरा ऑप्‍शन है ज्‍वाइंट। इसमें आप आपकी पत्‍नी दोनों शामिल होते हैं। पहले आपको पेंशन मिलेगी आपके मरने के बाद आपकी पत्‍नी या पति को मिलेगी अगर दोनों का देहांत हो जाता है तो जमा किया हुआ पूरा रुपया आपके नॉमिनी को मिल जाएगा।