home page

Haryana Weather Today: हरियाणा के इन 10 जिलों में आज भयंकर आंधी-तूफान का अलर्ट जारी, टूटा 42 साल का रिकॉर्ड

Haryana latest Weather Update: देश भर में गर्मी ने लोगों के छक्के छुड़ा रखे है। दिन भर की तपती गर्मी और लू ने लगातार केहर बरसाया (Rain Forecast) हुआ है। अब लोगों को बस मानसून से ही कुछ राहत की उम्मीद है। आपको बता दें, हरियाणा ने तो लू ने पिछले 42 सालो का रिकॉर्ड तोड़ दिया। लेकिन आईएमडी के नए अपडेट (IMD weather update) के अनुसार आज प्रदेश में कुछ रहत की उम्मीद है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कहाँ कहाँ होने वाली है जमकर बारिश-

 | 
Haryana Weather Today: हरियाणा के इन 10 जिलों में आज भयंकर आंधी-तूफान का अलर्ट जारी, टूटा 42 साल का रिकॉर्ड

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। प्रदेश के 10 जिलों में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी (latest weather update) के भी आसार हैं। मौसम में आए इस बदलाव के बाद भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम ही है। प्रदेश में 5 जिले ऐसे हैं जहां पारा (Haryana ka mausam) अभी भी 45 डिग्री से ऊपर है। इनमें सिरसा, रोहतक, हिसार, मेवात, महेंद्रगढ़ और जींद जिले शामिल हैं। 

 

IMD Weather : मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, जानिये उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

 

लू ने तोड़ा 42 साल का रिकॉर्ड

इस बार गर्मी को लेकर लू के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं। तीन दिन पहले ही प्रदेश में 42 साल का रिकॉर्ड तोड़कर नया (haryana weather update) रिकॉर्ड बनाया है। साल 1982 में लगातार 19 दिन लू चली थी। इस बार 23 दिन पार हो गए हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हरियाणा में अभी ऐसे ही हालत रहने वाले हैं। मौसम में आए इस बदलाव की वजह मौसम (weather today) विशेषज्ञ मई में सामान्य से कम बारिश होना बता रहे हैं। जून महीने में भी गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। IMD के अनुसार, आज प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने के असार हैं, लेकिन दिन के तापमान में (IMD Weather forecast) ज्यादा गिरावट आने की संभावना नहीं है।

ITR भरते वक्त भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां, 100 प्रतिशत मिलेगा इनकम टैक्स का नोटिस

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश (IMD rain forecast) में 2 दिन बाद फिर से बदलाव के आसार हैं। 5 से 6 जून यानी आज और कल एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इससे 6 जून को (6th june weather update) गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं, जून में प्रदेश में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ सकती है।

Delhi से कुछ ही दूरी पर हैं घूमने की ये खूबसरत हिल स्टेशन, विदेशों से भी आते हैं लोग

मॉनसून के क्या हाल

मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिणी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश (UP Weather Update) के कुछ और हिस्सों, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा, पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से में अगले तीन-चार (Latest weather Forecast) दिनों के दौरान मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परस्थितियां अनुकूल हैं।