home page

Rain Alert : मॉनसून की बारिश बनी आफत, आज इस राज्य में जारी हुआ भारी बारिश का रेड अलर्ट, सब स्कूल-कॉलेज बंद

Monsoon Alert : जिस बेसब्री से लोगों को इस बार मॉनसून का इंतजार था वहीं अब लोग इसके कंट्रोल में आने के अनुमान लगा रहे है। जोरदार बारिश ने कई-कई राज्यों में अभी से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न कर दी है। अभी मौसम विभाग ने एक और राज्य के लिए भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट (rain red alert) जारी कर दिया है। साथ ही राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेज बंद रखने को लेकर घोषणा की है। आइए जान लेते है कहां-कहां होने वाली है भारी बारिश...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- मॉनसून के आने के बाद से देश के लगभग हर हिस्से में बारिश हो चूकी है। शायद ही कोई ऐसा राज्य हो जहां एक बार भी बारिश ने न भिगोया हो। वहीं मुंबई में एक बार फिर बारिश ने रफ्तार पकड़ ली है। यहां सोमवार से भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meterological Department) ने मंगलवार को भी पुणे और महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की चेतावनी (heavy rain alert) को देखते हुए पुणे के जिला कलेक्टर डॉ सहास दिवासे ने मंगलवार को को कक्षा 12वीं तक के स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि इस दौरान स्कूल के स्टाफ ऑफिस समय के दौरान अपने स्कूल में मौजूद रहेंगे। 

इसके साथ ही जिला कलेक्टर की तरफ से जारी निर्देश में बारिश के दौरान लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। पर्यटकों से कहा गया है कि वे इस दौरान झरने के आस-पास नहीं जाएं और जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें। इस बीच आईएमडी द्वारा जारी रेड अलर्ट को देखते हुए बीएमसी ने 9 जुलाई को मुंबई के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। बीएमसी के अधिकारिक बयान के अनुसार, भारी बारिश की चेतावनी (heavy rain warning) को देखते हुए मंगलवार को मुंबई के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा (Announcement of holiday in all schools of Mumbai) की गई है। 


यातायात सेवाओं पर बारिश का असर


मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाओं पर असर (rain Impact on suburban train services) पड़ा है। इसके साथ ही विमान सेवाएं बाधित हुईं। बारिश के कारण शहर में सामान्य जन-जीवन प्रभावित हुआ है। यहां शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। 


वहीं सोमवार से लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव की स्थिति (Waterlogging situation on roads) हो गई है। लोगों को इसी सड़क से गुजरना पड़ रहा है। इसके कारण यातायात व्यवस्था पर भी असर पड़ा है। मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह सात बजे तक मात्र छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए। पूरे दिन शहर में भारी बारिश हुई, जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है।


रायगढ़ में भी विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट


बता दें कि मुंबई के अलावा रायगढ़ जिले में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट (Red alert regarding heavy rain in Raigarh) जारी किया गया है और स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है। रायगढ़ जिला कलेक्टर ऑफिस की तरफ से कहा गया है कि जिले में भारी बारिश की चेतावनी और छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों (school college closed due to heavy rain) के साथ-साथ कॉलेज को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। 


मौसम विभाग (india meterological department) ने 12 जुलाई तक मुंबई के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार पालघर, ठाणे, धुले, नंदुरबार, जलगांव, नासिक, कोल्हापुर, सांगली, अमरवाती, भंडारा और यवतमाल समेत कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी (rain alert) जारी की गई है।