home page

Weather Update: दिल्ली और यूपी में मानसून ने तेजी से पकड़ी रफ़्तार, इन जिलों में आज तेज आंधी और बारिश का अलर्ट जारी

Latest Monsoon 2024 Update: बीते महीने भीषण गर्मी के बाद अब देशभर में मानसून तेजी से आगे बढ़ने लगा है। आपको बता दें, फिलहाल गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और कर्नाटक (Weather today) में मानसून ने जोर शोर से दस्तक दे दी है।इसी के साथ अब दिल्ली और यूपी समेत देश के उत्तरी राज्यों में मौसम ने करवट ले ली है। आईएमडी के नए अपडेट (IMD weather forecast)  के अनुसार आज भी दिल्ली समेत कई जिलों में तेज आंधी और बारिश के आसार है। आइए खबर में विस्तार से जानते कहाँ कहाँ है अलर्ट जारी-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  देश में इस वक्त दक्षिण-पश्चिम मानसून का आगे बढ़ रहा है। मानसून की उत्तरी सीमा गोवा, नारायणपेट, नरसापुर और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है। अगले 3 दिनों के दौरान कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के (Latest Weather Update) कुछ भागों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और भागों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वेदर बुलेटिन (aaj ka mausam)  के मुताबिक नागालैंड और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर के राज्यों (Weather today) तक तेज हवाएं चल रही हैं।

 

IMD Weather : मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, जानिये उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

 

दिल्ली और यूपी का मौसम
आईएमडी के मुताबिक आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में आंधी, बिजली और तेज हवा (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ (IMD Weather Update) छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है। आज उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी आंधी, बिजली और तेज हवा (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली (Delhi weather update) और राजस्थान में कई जगहों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

 

 

ITR भरते वक्त भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां, 100 प्रतिशत मिलेगा इनकम टैक्स का नोटिस

यहां हल्की से मध्यम बारिश 

आईएमडी के मुताबिक (IMD rain Forecast) आज दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश (UP Weather Update) होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण रायलसीमा और पड़ोस पर और दूसरा तटीय कर्नाटक और पड़ोस पर मौजूद है। 

जिससे केरल और माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज (Kerala weather) हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आज कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग (Delhi ka mausam) जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। आज दक्षिण मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि और तेज हवाएं (50-60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

Delhi से कुछ ही दूरी पर हैं घूमने की ये खूबसरत हिल स्टेशन, विदेशों से भी आते हैं लोग

झारखंड, बिहार के मौसम का हाल 

अगले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग (Bihar ka mausam) इलाकों में लू चलने की संभावना है। आज उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना और 7 से 9 जून के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है।आज ओडिशा (jharkhand Weather Update) और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में गर्म और नमी भरा मौसम रहने की संभावना है।