home page

Weather Update: मॉनसून की केरल में हुई झमाझम शुरुआत, दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत में इन दिन से लेगा एंट्री

Monsoon 2024 Update: गर्मी के लगातार बढ़ते तीखे तेवर अब लोगो की सहनशिलता से बहार हो रहे है। इसी बीच आईएमडी (IMD monsoon update) ने भी मानसून को लेकर नया अपडेट जारी कर दिया है। आपको बता दें, इस बार मानसून जल्दी दस्तक देने वाला है। दरअसल, गुरुवार को मॉनसून ने केरल (kerala weather) के तट समेत पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी है। आइए खबर में विस्तार से जानते है दिल्ली, यूपी में (UP ka mausam) इसकी एंट्री कब से होगी-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। झुलसाने वाली गर्मी के बीच बारिश का इंतजार खत्म हो चुका है। गुरुवार को मॉनसून (Monsoon 2024 Update) ने केरल के तट समेत पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी है। खास बात है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी (IMD weather forecast) से एक दिन पहले ही मॉनसून केरल पहुंच चुका है। विभाग ने पहले 31 मई का पूर्वानुमान लगाया था। जबकि, केरल में मॉनसून के आने की सामान्य तारीख 1 जून है।

Mausam Update : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगा छुटकारा, मौसम विभाग ने बताया कब होगी प्री-मानसून की बारिश

इस वजह से जल्दी आया मॉनसून
मॉनसून की जल्दी एंट्री की एक वजह चक्रवात रेमल (Weather today) को भी माना जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मानसून के (remal toofan) प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में मानसून के जल्दी आने का एक कारण हो सकता है। आमतौर पर पूर्वोत्तर में मॉनसून 5 जून (Delhi weather forecast) तक दस्तक देता है।

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

उत्तर भारत में कब से मिलेगी राहत ?
मौसम के जानकार अनुमान लगा रहे हैं कि जून के अंत तक मॉनसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है। आमतौर पर राजधानी (UP Weather Update) में मॉनसून 27 जून के आसपास पहुंचता है। इधर, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और गुजरात के कुछ हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की (latest weather update) सामान्य तारीख 10 जून है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि बिहार में अपने समय से ही मॉनसून पहुंचेगा।

 

FD Interest Hike: SBI की ये FD स्कीम दे रही है सबसे ज्यादा ब्याज, बरसेगा पैसा ही पैसा

मानसून के आगमन की घोषणा

IMD महानिदेशक एम मोहापात्र(IMD weather update)  ने कहा था, 'भीषण चक्रवात के कारण मॉनसून की बंगाल की खाड़ी की शाखा काफी सक्रिय है। इसने क्षेत्र पर मॉनसून के बहाव को खींच लिया है। बीते दो दिनों से पूर्वोत्तर के राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है। साथ ही बीते दो दिनों से केरल में भी मॉनसून (UP monsoon update) के आने के संकेत मजबूत हो रहे हैं।'

Mausam Update : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगा छुटकारा, मौसम विभाग ने बताया कब होगी प्री-मानसून की बारिश

पीटीआई भाषा के अनुसार, IMD केरल में मानसून के आगमन की घोषणा तब करता है, जब 10 मई के बाद किसी भी समय (kerala weather) केरल के 14 केंद्रों और पड़ोसी क्षेत्रों में लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी या उससे अधिक वर्षा होती है, आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (OLR) कम होता है और हवाओं की दिशा दक्षिण-पश्चिमी की ओर होती है।