home page

DA Hike : सरकारी कर्मचारियों की हो गयी है बल्ले बल्ले, इतना बढ़ गया है DA

सरकार ने दिवाली के मौके और एक खास फैसला लिया है जिससे सुनकर कर्मचारी बहुत खुश हो गए हैं और सरकार के इस फैसले की जम कर तारीफ कर रहे हैं।  क्या है ये अहम् फैसला आइये जानते हैं। 
 | 
सरकारी कर्मचारियों का इतना बढ़ गया है DA

HR BReaking News, New Delhi : केंद्र सरकार की तरफ कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते  में बढ़ोतरी का फैसला स‍ितंबर के आख‍िरी सप्‍ताह में ल‍िया गया था. जुलाई महीने के महंगाई भत्‍ते का ऐलान सरकार की तरफ स‍ितंबर में क‍िया गया था. इसके साथ ही कर्मचार‍ियों को तीन महीने का एर‍ियर देने का भी फैसला क‍िया गया. केंद्र सरकार की तरफ से ऐलान क‍िये जाने के बाद कई ब‍िहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तर प्रदेश और हर‍ियाणा समेत कई राज्‍य सरकारों ने DA hike का ऐलान कर द‍िया है.

DA hike पर आज लग सकती है मुहर


अब द‍िवाली से पहले शुक्रवार को पंजाब की भगवंत मान (Punjab Bhagwant Mann Government) सरकार की तरफ से राज्‍य के सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाए (DA Hike) जाने की उम्‍मीद है. माना जा रहा है क‍ि अन्‍य प्रदेश सरकारों की तरह पंजाब सरकार भी कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने का ऐलान करेगी. लेक‍िन ट्र‍िब्‍यून में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को होने वाली पंजाब कैब‍िनेट की बैठक में इस पर मुहर लगने की उम्‍मीद है.

6 प्रत‍िशत DA hike पर हो सकता है व‍िचार


ट्र‍िब्‍यून में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार व‍ित्‍त व‍िभाग ने 6 प्रत‍िशत डीए मंजूरी की मांग वाली फाइल मुख्यमंत्री के पास भेजी है. मुख्‍यमंत्री की मंजूरी के बाद DA hike के मामले पर कैब‍िनेट में चर्चा होगी. इसके बाद राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाएगा. ध्‍यान देने वाली बात यह है क‍ि कर्मचार‍ियों के 6 प्रत‍िशत डीए बढ़ोतरी पर व‍िचार क‍िया जा सकता है.

अक्‍टूबर की सैलरी में होगा भुगतान


इससे पहले हर‍ियाणा सरकार ने कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ाने को मंजूरी दी है. हर‍ियाणा में कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. सरकार की तरफ से जारी क‍िये गए नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार 38 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई 2022 से लागू होगा. कर्मचार‍ियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान अक्‍टूबर की सैलरी में क‍िया जाएगा. इसके अलावा जुलाई से स‍ितंबर के तीन महीने का एर‍ियर नवंबर में म‍िलेगा.


साल में दो बार बढ़ता है DA


आपको बता दें केंद्र सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया जाता है. व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य सरकारों की तरफ से इस समय जुलाई में बढ़ने वाले डीए का ऐलान क‍िया जा रहा है.