home page

UP के इस जिले की चमकी किस्मत, 1843 एकड़ में लगेंगे उद्योग

UP News - यूपी के इस जिले की जल्द ही किस्मत बदलने वाली है। दरअसल यूपी के इस जिले में 1843 एकड़ में उद्योग लगेंगे... इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 

 | 
UP के इस जिले की चमकी किस्मत, 1843 एकड़ में लगेंगे उद्योग

HR Breaking News, Digital Desk- गोरखपुर को इंडस्ट्रियल हब बनने के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) ने धुरियापार इंडस्ट्रियल टाउनशिप के मास्टर प्लान पर काम तेज कर दिया है। इसके लिए गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ पहले बैठक की। ​

जिसमें उन्होंने क्षेत्र का निरीक्षण कर कई महत्वपूर्ण पहलुओं को मास्टर प्लान में शामिल करने का निर्णय लिया है। इसके तहत इंडस्ट्रियल टाउनशिप की रोड व रेल कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान दिया जाना है। इंडस्ट्रियल टाउनशिप में करीब 1843 एकड़ में उद्योग लगेंगे और इनके जरिये 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार सुलभ होगा।

मास्टर प्लान तैयार-
18 ग्रामों की 5754 एकड़ भूमि में बसने वाले नवीन धुरियापार इंडस्ट्रियल टाउनशिप का ड्राफ्ट मास्टर प्लान मेसर्स रुद्राभिषेक इंटरप्राइजेज लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है। इसके अनुसार कुल क्षेत्रफल में 32.04 प्रतिशत क्षेत्र औद्योगिक, 19.39 प्रतिशत आवासीय, 6.51 प्रतिशत पीएसपी, 4.21 प्रतिशत व्यावसायिक, 15.70 प्रतिशत हरित-खुला क्षेत्र, 2.32 प्रतिशत मिश्रित, 4.17 प्रतिशत ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के लिए प्रस्तावित किया गया है।

सीएम योगी के सामने हो चुका है प्रेजेंटेशन-
इसका प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष हो चुका है। ड्राफ्ट मास्टर प्लान के संबंध में संबंधित विभागों से सुझाव लेने एवं विचार विमर्श के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल ने मंगलवार को अपने कार्यालय में बैठक की। इसमें लोक निर्माण विभाग, सिंचाई, विद्युत ट्रांसमिशन, अग्निशमन, प्रदूषण नियंत्रण, पूर्वोत्तर रेलवे, जल निगम आदि के अधिकारी शामिल हुए।

इन सुविधाओं से लैस करने की तैयारी-
बैठक में लॉजिस्टिक हब विकसित किए जाने के लिए निकटतम रेलवे कनेक्टिविटी, बड़े उद्योगों के लिए पृथक से रेलवे साइडिंग दिए जाने, 45 मीटर से अधिक चौड़ाई वाली सड़कों के लिए सर्विस रोड का भी प्रावधान करने, उद्योगों और अन्य भू प्रयोगों में आने वाली प्रक्रियाओं के सरलीकरण और 132 केवी विद्युत उप केंद्र की स्थापना किए जाने हेतु सुझाव आए।

ड्रेनेज सिस्टम, ट्रांसमिशन लाइन विशेष ध्यान-
इसी क्रम में गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने विभागीय अधिकारियों के साथ क्षेत्र का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने रोड कनेक्टिविटी, रेल कनेक्टिविटी, ड्रेनेज सिस्टम, ट्रांसमिशन लाइन और आबादी के विस्तार के दृष्टिगत सुविधाओं को मास्टर प्लान में समावेशित करने का निर्देश दिया।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल का कहना है, ''सुझावों व नए प्रस्तावों को शामिल कर मास्टर प्लान पर जन सामान्य की आपत्तियों एवं सुझावों पर विचार किया जाएगा। इसी अनुरूप संशोधन कर प्लान को अंतिम रूप देकर इंडस्ट्रियल टाउनशिप को अमलीजामा पहनाया जाएगा।''

गेम चेंजर साबित होगी धुरियापार इंडस्ट्रियल टाउनशिप-
गीता के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल कहते हैं, "मूर्त रूप में आने के बाद यह इंडस्ट्रियल टाउनशिप धुरियापार समेत समूचे गोरखपुर दक्षिणांचल के लिए गेम चेंजर साबित होगी। धुरियापार की पहचान अति पिछड़े क्षेत्र के रूप में रही लेकिन आने वाले दिनों में इसकी ख्याति गोरखपुर के नए औद्योगिक क्षेत्र के गेटवे के रूप में होगी।

बीते 5 सालों में देश-दुनिया के कई निवेशकों का रुझान गोरखपुर की तरफ देखते हुए सरकार धुरियापार क्षेत्र को ग्रेटर गीडा बनाने की तैयारी कर रही है। औद्योगिक विकास के साथ ही यहां रोजगार की बहार भी बहेगी।"