home page

Unmarried Couples Rights : हर अनमैरिड कपल को पता होनी चाहिए ये 5 बातें, परेशानी से बचने में आएंगी काम

Unmarried Couples Rights : देश में अनमैरिड कपल को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में  अनमैरिड कपल को कुछ नियमों की जानकारी होनी चाहिए। इन नियमों को जानकर आप स्मार्ट तो बनेंगे ही, बल्कि आसानी से अपने पार्टनर के साथ रह भी पाएंगे। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बता रहे हैं, जो हर अनमैरिड कपल्स को पता होना चाहिए।  
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आपने फिल्मों में देखा होगा या फिर कई बार खबरों में भी पढ़ा होगा कि अनमैरिड कपल (Unmarried Couples Rights) एक दूसरे मिलने के लिए होटल चले जाते हैं और वहां पुलिस की रेड (police raid) पड़ जाती है। इसके बाद, कपल को एक -एक कर होटल से निकाला जाता है। कई बार तो पुलिस उन्हें थाने भी ले जाती है और कई तरह के नियम बताकर परेशान भी करती है। ऐसे खबरें, कई बार सामने आ चुकी हैं। हालांकि इस सिचुएशन (Unmarried Couples in hotel) के भी अपने नियम हैं। आपको ये जरूरी नियम पता होने चाहिए, जिससे अगर आप ऐसी स्थिति में पड़ जाएं तो आप कानून की जुबान से ही बात कर सकें।


क्या होटल में रुक सकते हैं अनमैरिड कपल?


भारतीय कानून (Indian law) के हिसाब से, भारत में कोई ऐसा लॉ नहीं है जिसमें कहा गया हो कि अनमैरिड कपल्स होटल (Unmarried Couples rights in hotel) में नहीं रुक सकते हैं। कानूनी तौर पर अनमैरिड कपल्स एक साथ एक रूम में ठहर सकते हैं। हालांकि उनके पास उनका वैलिड आईडी प्रूफ होना चाहिए। अगर वैलिड आईडी प्रूफ (valid id proof) पास है और पुलिस होटल पर छापा (hotel raid viral) मरती है तो अनमैरिड कपल पुलिस को अपने रिश्ते के बारे में बताकर पुलिस को  अपना आईडी प्रूफ दिखा सकते हैं। 


क्या एक शहर के कपल होटल में रुक सकते हैं?


भारत में ऐसा भी कोई कानून नहीं है, जिसमें लिखा हो कि एक ही शहर के कपल्स होटल के कमरे में नहीं ठहर सकते हैं। हालांकि कई जगहों पर ये देखा गया है कि क्राइम को रोकने के लिए कुछ होटल एक ही शहर के अनमैरिड कपल को होटल रूम देने से मना किया जाता हैं।


क्या पुलिस कपल को गिरफ्तार कर सकती है?


कानून के हिसाब से, अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है और इसी के साथ आपके पास वैलिड आईडी प्रूफ भी है तो पुलिस पुलिस के पास कपल्स को गिरफ्तार करने का कोई अधिकार नहीं (No right to arrest couples) है। 


पब्लिक प्लेस पर बैठने से जुड़े नियम (Rules related to couples sitting in public place)


अगर आप शादीशुदा भी नही हैं तो भी आप किसी भी पब्लिक प्लेस पर बैठ सकते हैं। हालांकि, पब्लिक प्लेस पर कोई भी अश्लील हरकत करने पर आईपीसी की धारा 294 के तहत 3 महीने की सजा हो सकती है। देखने में आता है कि इस धारा का दुरुपयोग भी किया जाता है। इसलिए ध्यान रखें कि पब्लिक प्लेस पर ऐसी हरकत न करें।


किराए पर घर लेने की आजादी


अगर आप अपने पार्टनर के साथ देश में कहीं घर किराए पर ले रहे हैं तो आपके पास रेंट एग्रीमेंट (rent agreement) होना जरूरी है। आपके पास घर से जुड़े डॉक्युमेंट (documents related to home) हैं तो आपके पास अधिकार है कि आप अपने पार्टनर के साथ रेंट के घर में आसानी से रह सकते हैं।