home page

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को समय से पहले मिलेगी सैलरी, केंद्र सरकार ने की घोषणा

7th Pay Commission : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को समय से पहले सैलरी मिलेगी...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार के अंदर नौकरी करने वाले कर्मचारियों (employees) के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के हित में बड़ा फैसला लिया है. अब उन्हें समय से पहले पेंशन और सैलरी मिलेगी. खास बात यह है केरल और महाराष्ट्र के रिटायर और सेवारत कर्मचारियों को ही इसका फायदा मिलेगा. इन दोनों राज्यों के केंद्रीय कर्मचारियों को ओणम और गणेश चतुर्थी त्योहार से पहले ही उनके उकाउंट में सैलरी और पेंशन क्रेडिट हो जाएगी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने त्योहारों को देखते हुए यह निर्णल लिया है. चूंकि महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) तो केरल में ओणम धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यही वजह है कि केंद्र सरकार ने अपने रिटायर और सेवारत कर्मचारियों को समय से पहले पेंशन व सैलरी देने का फैसला किया है. खास बात यह है कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

सभी केंद्रीय पेंशनधारियों की पेंशन पीएओ द्वारा भेजी जाएगी-
नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ‘ओणम’ उत्सव को देखते हुए इस बार केरल के सभी केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन और वेतन उनके खाते में 25 अगस्त 2023 को भेज दी जाएगी. वहीं, महाराष्ट्र के सभी केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन और पेंशन 27 सिंतबर 2023 को खाते में ट्रांसफर (transfer) कर दी जाएगी. खास बात यह है कि केरल के सभी केंद्रीय पेंशनधारियों की पेंशन पीएओ द्वारा भेजी जाएगी.

1,000 रुपये का स्पेशल फेस्टिवल अलाउंस मिलेगा-

वहीं, वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सभी केंद्रीय मंत्रालय और विभागों से कहा गया है कि समय से पहले अपने कर्मचारियों की सैलरी ट्रांसफर करन के लिए केरल और महाराष्ट्र में स्थित अपने स्थानीय कार्यालय को इसके बारे में तैयारी करने की जानकारी दे दें. इसी बीच खबर है कि केरल सरकार ने भी ओणम से पहले अपने कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट देने का ऐलान किया है. उसने ओणम पर प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों को 4,000 रुपये का बोनस देने की घोषणा की है.