home page

Business Idea : सरकार के साथ मिल शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1.15 लाख रुपये की कमाई

Business Startup with Government : सरकार के साथ बिजनेस शुरू करने का सुनहरा मौका मिल रहा है। अगर आप भी कोई बिजनेस करने का सोच रहे है तो इससे बेहतरीन विकल्प आपको नही मिलने वाला है। आज हम आपको एक ऐसे स्टार्टअप  (startup ideas) के बारे में बताने वाले है जिसे कि आप सरकार की सहायता से खोल सकेंगे और इतना ही नही, इससे आपकी मोटी कमाई भी होने वाली है। तो सोचिए मत जल्दी से नीचे खबर में जान लें कि क्या है बिजनेस और कैसे करना है शुरू...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Business Idea PM Jan Aushadhi Kendra : बिजनेस करने के लिए आज हम आपको सरकार के साथ मिल अपना बिजनेस शुरू करने का रास्ता दिखाने वाले है। यदि आप इस समय किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसमें सरकार की तरफ से मदद मिलती हो तो प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। सरकार भी इस तरह के औषधि केंद्र यानी मेडिकल स्टोरी खोलने (Opening of medicine center i.e. medical story) के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है। इन स्टोर पर जेनरिक दवाइयां मिलती हैं जो आम दवाइयों के मुकाबले काफी सस्ती होती हैं जबकि असर सामान्य दवाइयों जितना ही होता है। यही कारण है कि केंद्र सरकार इन औषधि केंद्रों को खोलने का मौका दे रही (Central government is giving opportunity to open medicine centers) है।

ये शर्तें पूरी करना है जरूरी


इन केंद्रों को कोई भी शख्स नहीं खोल सकता। इसके लिए कुछ शर्तें पूरी करना जरूरी है। इसके लिए ये चीजें होना जरूरी हैं:

सिर्फ वही शख्स PM जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Kendra) खोल सकता है जिसके पास डी फार्मा या बी फार्मा की सर्टिफिकेट होगा।
औषधि केंद्र खोलने के लिए 120 स्क्वेयर फुट जगह होनी चाहिए।
औषधि केंद्र खोलने के लिए 5000 रुपये की फीस देनी होगी।

 

 


इन दस्तावेजों की होगी जरूरत


जो भी शख्स PM जन औषधि केंद्र खोलना चाहता है, उसके पास फार्मा का सर्टिफिकेट (pharma certificate) होने के साथ-साथ कुछ डॉक्यूमेंट भी जरूर होने चाहिए। ये डॉक्यूमेंट इस प्रकार हैं:

आधार कार्ड
पैन कार्ड
एड्रेस प्रूफ
फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट


इसे खोलने के लिए ऐसे करें आवेदन


बता दें कि जन औषधि केंद्र खोलने (Opening of Jan Aushadhi Kendra) के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसे खाेलने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर अप्लाई करना होगा।

सरकार की तरफ से मिलेगी ये आर्थिक मदद

1. दो लाख रुपये की मदद 


जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार की तरफ से भी आर्थिक मदद (Financial help from government also for opening Jan Aushadhi Kendra) मुहैया कराई जाती है। स्पेशल कैटेगरी (महिला, दिव्यांग, उससी, एसटी आदि) में आने वाले लोगों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस रकम में से 1.50 लाख रुपये फर्नीचर और दूसरी चीजाें के रीइम्बर्समेंट के लिए और बाकी के 50 हजार रुपये कंप्यूटर, इंटरनेट, प्रिंटर, स्कैनर आदि के लिए होते हैं।

2. आर्थिक प्रोत्साहन


सभी लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक प्रोत्साहन (economic incentives) भी मिलता है। इसके अंतर्गत हर महीने 5 लाख रुपये तक की दवा खरीदने पर 15 फीसदी या अधिकतम 15 हजार रुपये प्रति महीना का प्रोत्साहन मिल सकता है।


इस बिजनेस से कितनी होती है कमाई?


कैलकूलेशन के हिसाब से बता दें कि इन जन औषधि केंद्रों से होने वाली दवाई की बिक्री पर 20 फीसदी तक का मार्जिन होता है। वहीं सरकार हर महीने होने वाली बिक्री पर अलग से इंसेंटिव भी देती है। अगर आप महीने में 5 लाख रुपये की सेलिंग करते हैं तो आपको 20 फीसदी मार्जिन से एक लाख रुपये और 15 हजार का इंटेंसिव, कुल मिलाकर 1.15 लाख रुपये की कमाई (Income from Jan Aushadhi Centers) होगी।