home page

multiple bank accounts : एक से ज्यादा बैंक खाते रखने वालें हो जाए सावधान! पड़ सकती है भारी मुसीबत

disadvantages of having multiple bank accounts : आजकल के समय में बैंकों की पहुंच लोगों तक बहुत ज्यादा बढ़ गई है। आमतौर पर एक व्यक्ति के पास एक से अधिक बैंक अकाउंट (Bank Account) होते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि इससे आपको नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। ज्यादातर लोग खाते खुलवा तो लेते हे लेकिन उन्हे मैनेज नही कर पाते है। ऐसे में आपको किन-किन मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है आइए जान लें...

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : वर्तमान समय में बड़ों के साथ ही बच्चों के भी बैंक में खाते होते है। देश में ज्यादातर लोगों के पास बचत बैंक खाता होता है। लेकिन कुछ लोग एक से ज्यादा खातों का इस्तेमाल करते है। अगर आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट (multiple bank accounts) हैं और आप उन्हे सुचारु रूप से नहीं चला पा रहे हैं, तो इससे आपको मौद्रिक नुकसान हो सकता है। 


एक्सर्ट का कहना है कि अगर आप वेतनभोगी हैं, तो कई बचत खाते रखने की तुलना में एक ही बचत बैंक खाता (one savings bank account benefits) रखना आपके लिए बेहतर है। कर और निवेश विशेषज्ञों के अनुसार, एक बैंक खाता बनाए रखना आसान है और जब आप अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे होते हैं, तो आपका काम आसान हो जाता है, क्योंकि आपके अधिकांश बैंकिंग विवरण एक ही बैंक खाते में उपलब्ध होते हैं।

अगर आपके पास एकल बचत बैंक खाता है, तो इसके साथ ही कुछ मौद्रिक लाभ (monetary gain) भी हैं, क्योंकि आपको डेबिट कार्ड एएमसी, एसएमएस सेवा शुल्क, न्यूनतम शेष राशि आदि पर लगाए जाने वाले बैंक सेवा शुल्क का भुगतान केवल एक बैंक हो करना होगा। अगर आप एक से अधिक बैंक खाते रखते हैं, तो उनसे क्या नुकसान हो सकता हो सकता है, आइए जान लेते हैं।

एक से अधिक खाते से हो सकती है जालसाजी की संभावना


बता दें कि एक से अधिक बैंक बचत खाते होने का मतलब निष्क्रिय खाते की संभावना (Possibility of inactive account in multiple accounts) है, जिसमें जालसाजी की संभावना सबसे अधिक है। ऐसा तब होता है जब एक वेतनभोगी व्यक्ति नौकरी बदलते समय अपने पुराने सैलरी अकाउंट को भूल जाता है। ऐसे मामले में सैलरी अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है और फिर इन खातों में जालसाजी की संभावना सबसे अधिक होती है।

सिबिल रेटिंग के लिए डेंजर


मल्टीपल बचत खाते (Multiple Savings Accounts) रखने से आपके बैंक खाते को उचित न्यूनतम शेष राशि आदि के साथ प्रबंधित करने में समस्या हो सकती है। ऐसे मामले में, एक भी गलती से जुर्माना लग सकता है, जो सीधे आपकी सिबिल रेटिंग (Cibil score) पर फर्क डाल सकता है।

सर्विस चार्ज भरने की समस्या 


इस बारें में तो हर बैंक ग्राहक (bank customer) जानता है कि एक बैंक खाता होने पर विभिन्न सेवा शुल्क लगते हैं, जैसे- एसएमएस अलर्ट सेवा शुल्क, डेबिट कार्ड एएमसी आदि। यदि आपके पास एकल बैंक बचत खाता है, तो आपको एक बार भुगतान करना होगा, जबकि एक से अधिक बैंक (more than one bank account) के मामले में सर्विस चार्ज बढ़ जाता है।


आयकर धोखाधड़ी 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक बचत खाते (saving account) में 10 हजार रुपये तक के ब्याज पर कर छूट होती है और इसलिए टीडीएस कटौती होती है। जब तक आपके बैंक बचत खाते में 10,000 रुपये का ब्याज नहीं मिल रहा है, तब तक आपका बैंक टीडीएस नहीं काटेगा, लेकिन बैंक बचत खाते की संख्या कई होने के कारण, ऐसा हो सकता है कि आपके बैंक ने आपके एकल बैंक खाते की तरह टीडीएस नहीं काटा हो।

एक वित्तीय वर्ष में 10,000 रुपये का ब्याज नहीं मिलता है, लेकिन आपके सभी बचत खाते में संपूर्ण ब्याज जोड़ने के बाद, यह 10 हजार रुपये को पार कर सकता है, जिससे आप टीडीएस (TDS) कटौती के लिए उत्तरदायी होंगे। ऐसे में आपको आईटीआर फाइलिंग (ITR filing) के दौरान आयकर विभाग (income tax department) को इसकी जानकारी देनी होगी। ऐसा न करने पर आयकर धोखाधड़ी हो जाएगी।