home page

Russia-Ukraine War: ‘पुतिन ने चुना विनाश का रास्ता’, जानें रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग पर क्या बोले वैश्विक नेता

Russia-Ukraine War: व्लादिमीर पुतिन ने अन्य देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी ने भी रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप की कोशिश की तो इसका ऐसा परिणाम होगा, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा होगा.

 | 
Russia-Ukraine War: ‘पुतिन ने चुना विनाश का रास्ता’, जानें रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग पर क्या बोले वैश्विक नेता

Russia-Ukraine War: रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर हमला बोल दिया है. इस तरह यूरोप में युद्ध (Russia-Ukraine War) की शुरुआत हो गई है. यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई प्रमुख शहरों में धमाकों की आवाज सुनी गई है. यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि शहरों पर बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों के जरिए हमला किया जा रहा है. इसके अलावा, रूस ने यूक्रेन (Russia-Ukraine Tensions) में कई जगह हवाई हमले भी किए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि रूस की नजर सिर्फ पूर्वी यूक्रेन पर ही नहीं है, बल्कि अभी रूस किसी भी तरह से राजधानी कीव को अलग-थलग करने का प्रयास कर रहा है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युद्ध (Russia-Ukraine War) का ऐलान करते हुए कहा कि ऐसा यूक्रेन द्वारा पेश किए गए खतरों के जवाब में किया गया है. उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन को कब्जा करने का इरादा नहीं रखता है. किसी भी खून-खराबे के लिए यूक्रेन की सरकार जिम्मेदार है. पुतिन ने अन्य देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी ने भी रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप की कोशिश की तो इसका ऐसा परिणाम होगा, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा होगा. ऐसे में आइए जानते हैं रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War)पर दुनिया के नेताओं ने क्या कहा है.

Russia-Ukraine War: रूस और जर्मनी के लिए बेहद अहम है नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट

रूस की जवाबदेही करेंगे तय: बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के बिना उकसावे वाले और अकारण हमले के इरादे की निंदा की है. राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी इसके लिए रूस की जवाबदेही तय करेंगे. बाइडेन ने कहा कि सात नेताओं के समूह की बैठक के बाद गुरुवार को अमेरिकी लोगों से बात करने की उनकी योजना है. गुरुवार को रूस के खिलाफ और प्रतिबंधों की घोषणा की जा सकती है.

यूएन चीफ ने पुतिन से शांति की अपील की

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने रूस के पुतिन से यूक्रेन में सेना नहीं भेजने और शांति से मसले हल करने की अपील की है. गुतारेस ने कहा कि पूरा दिन इन अफवाहों और आशंकाओं से भरा हुआ रहा कि यूक्रेन के खिलाफ आक्रमण आसन्न है. उन्होंने कहा कि इससे पहले उन्होंने उन अफवाहों पर कभी विश्वास नहीं किया कि यूक्रेन पर रूस आक्रमण करेगा और हमेशा आश्वस्त रहे कि कुछ भी भयावह नहीं होगा. उन्होंने कहा, मैं गलत था और मैं एक बार फिर गलती नहीं करना चाहता. इसलिए यदि वास्तव में किसी अभियान की तैयारी की जा रही है, तो मैं तहे दिल से बस यही कहना चाहूंगा कि अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें. शांति से मसले हले करें. बहुत लोगों की जान पहले ही जा चुकी है.

Russia and Ukraine War : यूक्रेन में इमरजेंसी घोषित, रूस के अस्पतालों में लोगों को भर्ती करने पर रोक

जर्मनी ने की निंदा

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन बताया. उन्होंने का कि इसे किसी भी चीज से उचित नहीं ठहराया जा सकता.

रूस का हमला लापरवाह और अकारण: नाटो चीफ

नाटो चीफ जेंस स्टोलटेनबर्ग ने रूस द्वारा किए गए हमलों को लेकर उसकी निंदा की है. उन्होंने यूक्रेन पर किए गए हमलों को लापरवाह और अकारण किया गया हमला बताया है. स्टोलटेनबर्ग ने कहा है कि नाटो सहयोगी रूस की आक्रामक कार्रवाई पर जवाब देने के लिए बैठक करेंगे.

Russian Ukraine Conflict आखिर है क्या? अमेरिका का इसे हवा देने का कारण और भारत का क्या है Role

पुतिन ने रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना: बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं और मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है. राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस अकारण हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है. ब्रिटेन और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे.

यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन: जस्टिन ट्रूडो

रूस-यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध की कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निंदा की है. उन्होंने कहा, कनाडा यूक्रेन पर रूस के घोर हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता है. ये अकारण कार्रवाई यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का और अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के तहत रूस के दायित्वों का स्पष्ट उल्लंघन है.

Russia Ukraine Conflict : यूक्रेनी सेना के सभी ठिकानों पर हमला, ओडेसा में सबसे ज्यादा नुकसान

हम यूक्रेन के लोगों के साथ: नीदरलैंड

रूस द्वारा किए गए हमलों पर नीदरलैंड ने कहा कि नीदरलैंड यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़ी निंदा करता है. हम यूरोपीय संघ/नाटो और अन्य सहयोगियों के साथ निकट संपर्क में हैं. हम यूक्रेन के लोगों के साथ हैं.

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल से किया हमला, युद्ध की हुई शुरुआत

हमले की करते हैं घोर निंदा: डेनमार्क

डेनमार्क के रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, यूक्रेन के खिलाफ रूस द्वारा किए गए इस भीषण हमले की डेनमार्क घोर निंदा करता है. ये अंतरराष्ट्रीय कानून का घिनौना उल्लंघन है. इस अनावश्यक संघर्ष के लिए रूस पूरी तरह से जिम्मेदारी है. हम सबसे मजबूत संभावित अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया के लिए सहयोगियों, भागीदारों के साथ निकटता से समन्वय करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आक्रामकता से रोकना चाहिए युद्ध: लातविया

लातविया के विदेश मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ खुले और अकारण युद्ध की शुरुआत की घोषणा की. लातविया ने इस हमले की निंदा करता है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आक्रामकता से इसे रोकना चाहिए. इसकी जिम्मेदारी रूस को लेनी चाहिए. युद्ध की पहल करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.

संघर्ष से प्रभावित यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े: न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता ने कहा कि न्यूजीलैंड यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई की निंदा करता है, जो यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के स्पष्ट उल्लंघन है. हम इस संघर्ष से प्रभावित यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े हैं.

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जंग, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा- किसी ने बीच में दिया दखल, तो अंजाम होगा बेहद बुरा