home page

Business Idea - घर से शुरू किया ड्रेस डिजाइनिंग का बिजनेस, आज देश भर में फैला

इंसान अपनी मेहनत और लगन से क्या कुछ नही कर सकता है। आज इस खबर के जरीए हम आपको बताएंगे कि अपने घर से ही ड्रेस डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर कैसे वह बिजनेस आज देश भर में फैल गया। आइए जानते है इस बिजनेस के पिछे की पूरी कहानी।  

 | 
 घर से शुरू किया ड्रेस डिजाइनिंग का बिजनेस, आज देश भर में फैला

HR Breaking News, Digital Desk- डिजाइनर वो होता है जो चीजों को डिजाइन करे, चीजों को नया आकार दे और कुछ डिफरेंट आइडिएशन पर काम करे। इसी तरह जो फैशन डिजाइनर होते हैं वो भी फैशन में नए-नए इनोवेशन करते हैं और अपनी काबिलियत से मार्केट में ऐसी यूनिक डिजाइन के कपड़े लेकर आते हैं जो कहीं कोई शोरूम पर नहीं मिलते।

फैशनेबल कपड़े पहनने के शौकीन लोगों को देखते हुए इंडस्ट्री भी बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है और यही वजह है कि आजकल हर कोई फैशन डिजाइनर को हायर कर रहा है। फैशन डिजाइनर का कोर्स करके न सिर्फ अच्छी इनकम पा सकते हैं बल्कि इसमें नेम एंड फेम और ग्लैमर भी है।

बहुत से लोग जानकारी न होने के कारण यह समझते हैं कि फैशन डिजाइनर का काम एक टेलर का होता है, जो कपड़ों को सिलकर, कपड़े बनाता है, जबकि यह बात बिल्कुल गलत है। फैशन डिजाइनर का काम केवल अलग-अलग तरह के कपड़ों को डिजाइन करना और उनको एक नया रूप-रंग देना होता है। फैशन डिजाइनर को बहुत बारीक से बारीक काम करना पड़ता है जो हर किसी के बस की बात भी नहीं है। फैशन डिजाइनिंग एक लंबे समय तक टिकने वाला कॅरियर है।

मैंने 5 साल घर से काम किया, अब अपना शोरूम खोल लिया है-

फैशन डिजाइनिंग की डिमांड कभी कम नहीं होती, क्योंकि लोग हमेशा नए डिजाइन के कपड़े पहनने में दिलचस्पी रखते हैं। मैंने खुद घर से काम शुरू किया और सोशल मीडिया से लोकप्रिय हुई। आज मुझे देशभर से ऑर्डर मिलते हैं। आप जो भी काम करते हैं उसे सोशल मीडिया पर जरूर मार्केट करें। यदि वह यूनीक है तो जरूर लोकप्रिय होगा।

- रिया पटेल, फैशन डिजाइनर, जबलपुर

मैं पिछले पांच साल से घर से डिजाइनिंग कर रही हूं। लेडीज के सभी तरह के आउटफिट्स डिजाइन कर लेती हूं। कुछ माह पहले ही मैंने अपना शोरूम भी खोल लिया है। सोशल मीडिया से मेरे प्रोडक्ट्स देशभर में लोकप्रिय हुए हैं। गर्ल्स शादी के बाद भी इस फील्ड में घर से बेहतर काम कर सकती हैं। इसमें कोर्स से ज्यादा काबिलियत मायने रखती है।

-शिवानी जादौन, फैशन डिजाइनर, ग्वालियर

महिलाओं के लिए शादी के बाद बुटिक एक बेहतर कॅरियर ऑप्शन होता है। क्रिएटिविटी के साथ जिन महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का शौक है उनके लिए यहां अच्छे अवसर हैं। भोपाल में ही इस तरह कई महिलाएं काम कर रही हैं।

-हुमा खान, स्टेट अवॉर्डी जरी जरदोजी आर्टिस्ट, भोपाल

ये हैं कोर्स करने के बेहतर कॉलेज-

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद, पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली, स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी पुणे, नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग, चंडीगढ़ बेहतर इंस्टीट्यूट्स हैं। हालांकि इन ही कॉलेजों से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया जाएं यह जरूरी नहीं है, किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से कोर्स किए जा सकते हैं।

नेम एंड फेम के लिए बेस्ट ऑप्शन-

फैशन डिजाइनर की सैलेरी शुरुआत में भले ही कम होती है लेकिन अनुभव के साथ-साथ इसमे लगातार वेतन बढ़ सकता है और बल्कि इतना ही नहीं अनुभव हो जाने के बाद कोई भी डिजाइनर अपना बुटिक भी खोल सकता है और अपने काम को आगे बढ़ा सकता है। इस फील्ड में अच्छी सैलेरी के साथ-साथ नेम एंड फेम भी मिलता है।

फैशन डिजाइनर में येहों खूबियां-

क्रिएटिव हो ड्रॉइंग आना चाहिए
शॅार्प माइंड का हो
कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी हो
मोटिवेटेड हो (जो लोगों को अपनी डिजाइन ठीक से समझा पाए)


 

अपने आसपास की चीजों से भी सीखें डिजाइनिंग-


फैशन डिजाइनिंग की फील्ड में निरीक्षण करना बहुत जरूरी है। यानि अपने आस पास की चीजों को देखकर ही डिजाइनर को डिजाइन का आइडिया मिल सकता है। आसपास की चीजों को देखकर ही पता चलता है कि फैशन में आजकल क्या नया चल रहा है और किस तरह के डिजाइन लोग पसंद कर रहे हैं। बल्कि हमें यह भी पता होना चाहिए कि वह डिजाइन लोगों को क्यों पसंद आ रही है।

डिजाइनर का क्रिएटिव रहना सबसे ज्यादा जरूरी-

किसी भी फैशन डिजाइनर को क्रिएटिविटी के नाम से ही जाना जाता है। इस फील्ड में आने वाले यंगस्टर्स की सोच यदि रचनात्मक नहीं है तो फैशन डिजाइनिंग में कामयाब होना मुश्किल है क्योंकि फैशन डिजाइनिंग में कपड़ों को डिजाइन करने के सबसे अलग डिजाइन के बारे में ही सोचना होता है और ये काम केवल रचनात्मक सोच रखने वाला व्यक्ति ही कर सकता है। फैशन डिजाइनर का दिमाग हमेशा कुछ अलग करने का होता है।