home page

Axis बैंक ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, कस्टमर को होगा नुकसान

FD Interest Rates: एक्सिस बैंक ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। दरसअल बैंक ने ब्याज दर घटा दी है। जिसके कारण निवेशकों को बड़ा झटका लगा है... इस बैंक से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 

 | 
Axis बैंक ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, कस्टमर को होगा नुकसान

HR Breaking News, Digital Desk- फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को लेकर बैंक बीते कुछ महीनों से लगातार ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं, जिस वजह से इसकी ओर निवेशकों का रुझान भी बढ़ा है. एफडी में निवेश पर गारंटी के साथ ज्यादा रिटर्न मिलने के चलते निवेशकों खूब पैसा लगाया है.

लेकिन, एक्सिस बैंक ने चुनिंदा टेन्योर की एफडी पर ब्याज दरों (Axis Bank reduces FD interest rate) को घटा दिया है. इससे निवेशकों को बड़ा झटका लगा है.

एक्सिस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम डिपॉजिट वाली कई टेन्योर की फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों (FD Interest Rates) को 20 बेसिस प्वाइंट तक घटा दिया है. नई एफडी ब्याज दरों को 18 मई 2023 से प्रभावी कर दिया गया है. एक्सिस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी पर 3.5 फीसदी से 7.10 फीसदी तक के बीच ब्याज दर दे रहा है.

एक्सिस बैंक एफडी ब्याज दरें लेटेस्ट- 
- एक्सिस बैंक अब 7 से 45 दिनों में मेच्योर होने वाली एफडी के लिए 3.50% की ब्याज दर दे रहा है.
- 46 से 60 दिनों में मेच्योर होने वाली एफडी पर बैंक 4.00% की ब्याज दर दे रहा है.
- एक्सिस बैंक वर्तमान में 61 दिनों से लेकर तीन महीने की अवधि वाली एफडी पर 4.50% ब्याज दर दे रहा है.
- 3 महीने से 6 महीने के टेन्योर वाली एफडी पर बैंक 4.75% ब्याज दर देने की पेशकश की है.
- 6 से 9 महीनों में मेच्योर होने वाली एफडी पर 5.75% की ब्याज दर दी जा रही है.
- 9 महीनों से लेकर एक वर्ष से कम समय में मेच्योर होने वाली एफडी पर बैंक 6.00% ब्याज दर दे रहा है.

एक्सिस बैंक ने इन टेन्योर की एफडी ब्याज दर घटाई, निवेशकों का नुकसान-
- एक्सिस बैंक ने एक वर्ष से एक वर्ष चार दिन में मेच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर दी जाने वाली ब्याज दर को 5 बेसिस प्वाइंट घटा दिया है, जिसके बाद अब ब्याज दर 0.20 फीसदी घटकर 6.75 फीसदी रह गई है.
- एक वर्ष 5 दिन से लेकर 13 महीने से कम अवधि में मेच्योर होने वाली एफडी पर बैंक ने 20 बेसिस प्वाइंट की कमी की है, जिसके बाद ब्याज दर घटाकर 6.80 फीसदी रह गई है. इस टेन्योर पर पहले 7.10 फीसदी ब्याज दर निवेशकों को दी जा रही थी.
- एक्सिस बैंक ने 13 महीने और दो साल से कम अवधि वाली एफडी पर 5 बेसिस प्वाइंट की गिरावट की है. अब इस टेन्योर पर बैंक अपने निवेशकों को 7.10 फीसदी ब्याज दर देगा, जो पहले 7.15 फीसदी थी.
- एक्सिस बैंक ने 2 साल से 30 महीने से कम की अवधि के लिए एफडी पर 15 बेसिस प्वाइंट की गिरावट की है, जिसके बाद ब्याज दर 7.20 फीसदी से घटाकर 7.05 फीसदी रह गई.

एक्सिस बैंक वरिष्ठ नागरिक ब्याज दर-
एक्सिस बैंक (Axis Bank FD Investors) एफडी ब्याज दरों में संशोधन के बाद वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए निवेश करने का मौका दे रहा है. बैंक अलग-अलग टेन्योर पर वरिष्ठ नागरिकों को 3.50 फीसदी से 7.85 फीसदी के बीच ब्याज दर देगा.